National Scholarship : छात्रों को मिली बड़ी राहत, बढ़ाई गई आवेदन की तिथि, जाने नियम

हालांकि छात्रों के पास आधार नंबर होना आवश्यक है।

student-didnt-get-scholarship-due-to-negligence-of-education-department

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मेडिकल (Medical) की तैयारी कर रहे छात्र के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल केंद्र सरकार (central Government) ने छात्रों को बड़ी राहत दी है। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति (National Scholarship) में आवेदन (Application) की तारीख को बढ़ा दिया गया। जिसके बाद अब छात्र 15 अप्रैल तक आवेदन करने की पात्रता रखेंगे। हालांकि 15 अप्रैल के बाद तारीख को आगे बढ़ाए जाने पर भी संशय बरकरार है। इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि 15 अप्रैल तक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर दें।

जानकारी देते हुए एमपी बोर्ड के पीआरओ मुकेश कुमार मालवीय ने कहा कि 1 अप्रैल तक आवेदन किए जाने थे लेकिन छात्रों को एक बार फिर से केंद्र सरकार द्वारा राहत दी गई है। कॉलेज और यूनिवर्सिटी में देरी से शुरू हुई प्रवेश प्रक्रिया के बाद नेशनल स्कॉलरशिप में आवेदन की तारीख को बढ़ाया गया है। अब छात्र-छात्राएं 15 अप्रैल तक मेडिकल-नर्सिंग के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति में आवेदन कर सकेंगे। हालांकि छात्रों के पास आधार नंबर होना आवश्यक है। बिना इसके छात्र आवेदन करने में असमर्थ होंगे।

Read More :कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अब बिना NAC के मिलेगा ये भत्ता, प्रस्ताव को मिली मंजूरी

हालांकि इसके लिए नए नए दिशानिर्देश भी तय किए गए हैं। दिशानिर्देश के मुताबिक ने आवेदन करने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र में दर्ज जानकारी को स्पष्ट रूप से भरना होगा। इसके अलावा फॉर्म भरने के लिए जरूरी दस्तावेज में जन्म तारीख राज्य का जन्म प्रमाण पत्र स्कॉलरशिप की श्रेणी सहित क्षेत्र के नाम ईमेल-आईडी, मोबाइल नंबर, पहचान की पूरी जानकारी होनी आवश्यक है।

शादी फॉर्म भरने के लिए मार्कशीट बैंक अकाउंट और आईएफएससी कोड सहित ब्रांच कोड की जानकारी भी आवश्यक होगी। इसके साथ ही छात्र के आधार नंबर आधार ना होने पर स्कूल एनसीसी द्वारा सर्च को दिया गया। बोनाफाईड प्रमाणपत्र जरूरी होगा। बैंक की AADHAR की स्कैन कॉपी भी अनिवार्य रूप से छात्रों को दस्तावेज में शामिल करने होंगे।

छात्रवृत्ति के तहत मेडिकल और नर्सिंग की तैयारी कर रहे छात्रों को बड़ा लाभ मिलेगा। राष्ट्र छात्रवृत्ति पोर्टल केंद्र सरकार राज्य सरकार सभी सरकारी एजेंसी को कई तरह की छात्रवृत्ति कहती है। वहीं राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल मंच पर रजिस्टर्ड छात्रवृत्ति की संख्या 50 से अधिक है। 50 से अधिक मामले में विभिन्न संकायों के छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।