Personality Test: मुट्ठी खोलेगी व्यक्तित्व के गहरे राज, पता चलेगा कैसा है आपका स्वभाव

हर व्यक्ति का कोई भी काम करने का तरीका अलग होता है। मुट्ठी बांधने का तरीका भी हम में से हर व्यक्ति का अलग है। लेकिन यह तरीका के बारे में बहुत सी जानकारी देता है।

Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति की पर्सनैलिटी दूसरों पर गहरा प्रभाव डालने का काम करती है। भले ही व्यक्ति के पास बड़ी डिग्री ना हो या फिर वह कोई उच्च अधिकारी ना हो लेकिन अगर उसका व्यक्तित्व आकर्षक है तो हर कोई उससे बातचीत करना उसके साथ रहना और दोस्ती करना पसंद करता है। पर्सनैलिटी का अर्थ हमारी बोल चाल, उठना बैठना, कपड़े पहनना, हाव भाव हो सकता है। लेकिन इसके अलावा ऐसी क्या चीज है जिनके जरिए व्यक्ति की पर्सनैलिटी का अंदाजा लगाया जा सकता है।

बोलचाल और पहनावे के अलावा उसके शरीर के अंग उसके बारे में बहुत कुछ बताने का काम करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन व्यक्ति जिस तरह से अपनी मुट्ठी बंद करता है। उससे भी उसकी पर्सनालिटी का अंदाजा लगाया जा सकता है। हमें से सभी लोगों का कोई भी काम करने का तरीका अलग-अलग है और मुट्ठी बांधने का भी सभी का अपना तरीका है। लेकिन यह तरीका हमारे व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बताने का काम करता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं की मुट्ठी का आकार किस तरह से व्यक्तित्व के लक्षण बताता है।

मुट्ठी के ऊपर अंगूठा

कुछ लोग जब अपनी मुट्ठी बांधते हैं तो उनका अंगूठा मुट्ठी के ऊपर होता है। इस तरह के लोग जन्मजात लीडर होते हैं। बुद्धिमान होते हैं और अपने लक्षण की प्राप्ति करना इन्हें अच्छी तरह से आता है। यह प्रतिभाशाली होते हैं और हरदम कुछ नया सीखने की चाहत इनके अंदर होती है। यह खुद तो सही मार्ग पर चलना जानते ही हैं लेकिन दूसरों को भी सही रास्ता बता देते हैं। यह दयालु और उदार प्रवृत्ति के होते हैं। यह अच्छे श्रोता होते हैं और लोगों की बात ध्यान से सुनते हैं। यह कभी भी अपने मन को अशांत नहीं होने देते।

उंगलियों पर अंगूठा

कुछ लोगों की मुट्ठी बांधते समय अंगूठा उंगलियों के ऊपर होता है। इस तरह के लोग रचनात्मक व्यक्तित्व के होते हैं। इन्हें अपना हाथ में सामान बहुत प्यारा होता है। यह आसानी से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर लेते हैं। बेहतरीन ढंग से बातचीत करना इन्हें अच्छी तरह से आता है। यह ईमानदार होते हैं और बुद्धिमानी के जरिए प्रशंसा प्राप्त करते हैं। इनमें घमंड नहीं होता लेकिन यह आत्मविश्वास से भरे रहते हैं।

उंगलियों से दबा अंगूठा

कुछ लोगों का अंगूठा मुट्ठी बांधते समय उंगलियों में दबा होता है। इस तरह के लोग अंतर्मुखी स्वभाव के होते हैं और इन्हें प्राइवेसी ज्यादा पसंद होती है। यह अपनी भावनाओं को अपने तक सीमित रखना पसंद करते हैं। यह काफी रचनात्मक होते हैं और उनकी सोच आउट ऑफ द बॉक्स होती है। यह कम बोलना और ज्यादा सुनना पसंद करते हैं। इन्हें ज्यादा बोलने वाले या जोर से बोलने वाले लोग पसंद नहीं आते हैं। जो लोग उनके सामने बड़ी-बड़ी बातें करते हैं या अपनी तारीफ करते हैं ऐसे लोगों को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं करते। अपने साथ अच्छा व्यवहार न करने वालों को सबक सिखाना है यह अच्छी तरह जानते हैं। रिश्तों, दोस्तों, परिवार और काम के प्रति यह काफी भावुक होते है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।