मध्यप्रदेश में ‘शिव’ राज पर क्या बोले पीएम मोदी, देखिये वीडियो

PMGKY 2021 - मोदी ने की शिवराज की जमकर तारीफ

PMGKY

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आज शनिवार 7 अगस्त 2021 को  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Prime Minister Garib Kalyan Yojana) के अंतर्गत अन्न उत्सव  का शुभारंभ सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ प्रधानमंत्री मोदी  (Prime Minister Narendra Modi) वर्चुअली किया।इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम शिवराज सिंह चौहान की जमकर तारीफ की।

पीएम मोदी ने कहा कि शिवराज जी के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में बीमारी राज्य की पहचान को काफी पीछे छोड़ दिया। शिवराज जी के नेतृत्व में बीमारू राज्य की पहचान बदल गई। मुझे याद है एमपी की सड़कों की क्या हालत होती थी यहां से कितने बड़े-बड़े घोटालों की खबरें आती थी आज एमपी के शहर स्वच्छता और विकास के नए प्रतिमान गण रहे हैं। मध्यप्रदेश के किसानों ने रिकॉर्ड मात्रा में उत्पादन किया, तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने रिकॉर्ड मात्रा में MSP पर उपार्जन किया। मध्यप्रदेश में देश में सबसे ज़्यादा खरीदी केंद्र बनाए गए।।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: आज जमकर बरसेंगे बदरा, मप्र के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

पीएम ने कहा कि शिवराज जी और उनकी टीम बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जाकर राहत के लिए काम कर रहे हैं।ये दुखद है कि एमपी में अनेक जिलों में बारिश और बाढ़ की परिस्थितियां बनी हुई हैं। अनेक साथियों के जीवन और आजीविका दोनों प्रभावित हुई है। मुश्किल की इस घड़ी में भारत सरकार और पूरा देश, मध्यप्रदेश के साथ खड़ा है ।आजीविका पर दुनियाभर में आए इस संकट काल में ये निरंतर सुनिश्चित किया जा रहा है कि भारत में कम से कम नुकसान हो।इसके लिए बीते साल मे अनेक कदम उठाए गए है और निरंतर उठाए जा रहे है।छोटे, लघु, सूक्ष्म उद्योगो को अपना काम जारी रखने के लिए लाखों करोड़ रुपए की मदद उपलब्ध कराई गई है।

पीएम मोदी ने कहा कि गांव, गरीब, आदिवासियों को सशक्त करने वाला एक और बड़ा अभियान देश में चलाया गया है। ये अभियान हमारे हस्तशिल्प को, हथकरघे को, कपड़े की हमारी कारीगरी को प्रोत्साहित करने का है।ये अभियान लोकल के प्रति वोकल होने का है।इसी भावना के साथ आज देश राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मना रहा है।आज अगर सरकार की योजनाएं ज़मीन पर तेज़ी से पहुंच रही हैं, लागू हो रही हैं तो इसके पीछे सरकार के कामकाज में आया परिवर्तन है। पहले की सरकारी व्यवस्था में एक विकृति थी ।

यह भी पढ़े.. Transfer in MP : मध्यप्रदेश में अधिकारियों के तबादले, यहां देखें लिस्ट

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan)  ने कहा कि 7 अगस्त को प्रदेश में आयोजित होने वाला प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना कार्यक्रम राज्य शासन का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है।मैं प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देना चाहता हूं। 2016 से अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 26 लाख 27 हजार 899 परिवारों को 32,204 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान की। शहरी क्षेत्र में 7 लाख 37 हजार 616 मकानों के लिए 32,156 हजार करोड़ की राशि प्रदान की।आयुष्मान भारत योजना के तहत मध्यप्रदेश में 2.50 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। कोरोना काल में मनरेगा मजदूरी के रूप में 8844 करोड़ रुपया सीधे गरीब भाई-बहनों को मिला। स्ट्रीट वेंडरों को 332 करोड़ की कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराई गई, महिलाओं को घरेलू गैस कनेक्शन मिले

PMGKY 2021 कार्यक्रम में प्रत्येक उचित मूल्य दुकान के लिये नोडल अधिकारी जिला कलेक्टर द्वारा नियुक्त किया गया है, जो कार्यक्रम की तैयारी एवं आयोजन की व्यवस्था देखेंगे। नोडल अधिकारी उन्हें आवंटित दुकान पर सभी तैयारियों की रिपोर्ट जिले में स्थापित कन्ट्रोल रूम को देंगे। प्रत्येक दुकान के लिए सामाजिक टीम भी होगी, जिसमें सतर्कता समिति, क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्य, ग्राम पंचायत सचिव एवं स्थानीय प्रबुद्धजन शामिल रहेंगे।हर नागरिक को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए NFSA के सभी हितग्राहियों को उनकी पात्रता के अतिरिक्त 5 किलोग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिमाह की मान से नि:शुल्क राशन वितरित किया जा रहा है।

मंत्री-सांसदों ने अपने अपने क्षेत्र में किया कार्यक्रम का शुभारंभ

PMGKY का यह कार्यक्रम प्रदेश की सभी 25 हजार 435 उचित मूल्य दुकानों पर किया जा रहा है।हालांकि प्रदेश में बाढ़ प्रभावित ग्वालियर-चंबल के 7 जिलों ग्वालियर, मुरैना, भिंड, शिवपुरी, श्योपुर, दतिया एवं गुना को छोड़कर शेष प्रदेश में यह कार्यक्रम उत्सव के रूप में आयोजित हो रहा है।  प्रत्येक दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रति दुकान 100 हितग्राहियों को बैग में राशन सामग्री का वितरण किया जा रहा है। इसके लिए हितग्राहियों को एक दिन पूर्व ही निमंत्रण दे दिया गया है। मंत्री, सांसद और MLA  अपने-अपने क्षेत्र में कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस योजना में MP के बाहर के पात्र हितग्राही भी लाभान्वित हो सकेंगे। इस संबंध में प्रमुख सचिव, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण  फैज अहमद किदवई ने सभी संभागायुक्त और जिला कलेक्टर्स (CollectorS) को पहले ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

बैग सहित राशन सामग्री का वितरण

कार्यक्रम में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अन्तर्गत सभी पात्र परिवारों को बैग सहित राशन सामग्री का वितरण किया जाएगा। प्रति दुकान 100 हितग्राहियों को कार्यक्रम के दिन बैग में राशन सामग्री दी जाएगी। इसी दिन प्रात: 9 बजे ग्राम में प्रभातफेरी निकालकर हितग्राहियों को कार्यकम स्थल पर आमंत्रित किया जाएगा। उचित मूल्य दुकान से संबद्ध अन्य ग्रामों के पात्र हितग्राहियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। उचित मूल्य दुकान पर कार्यक्रम में आये हितग्राहियों का तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। PMGKY के अंतर्गत हितग्राही को 5 किलो चावल अथवा गेहूँ का वितरण प्रतिमाह प्रति व्यक्ति के मान से दो माह का राशन एक मुश्त थैलों में वितरित किया जाएगा।