विदेश, डेस्क रिपोर्ट। मुंबई (mumbai) में रहने वाले रॉयटर्स (Reuters) के मुख्य फोटोग्राफर (photographer) दानिश सिद्दीकी (Danish Siddiqui) की अफगानिस्तान में हुई हिंसा में हत्या कर दी गई है।अफगानिस्तान (afganisthan) के टोलो न्यूज ने बताया कि सिद्दीकी “पिछले कुछ दिनों से” कंधार में स्थिति को कवर कर रहे थे। तालिबान ने हाल के दिनों में अफगान सरकार की सेना को खदेड़ते हुए कंधार पर अपना नियंत्रण बढ़ा लिया है।

Pulitzer अवार्ड जीतने वाले भारतीय फोटो जर्नलिस्ट की अफगानिस्तान में हत्या

दानिश सिद्दीकी सात सदस्यीय रॉयटर्स फोटोग्राफी टीम का हिस्सा थे, जिसने फीचर फोटोग्राफी के लिए 2018 में पुलित्जर पुरस्कार जीता था। सिद्दीकी ने तब म्यांमार से बांग्लादेश में फैले रोहिंग्या संकट को कवर किया था। सिद्दीकी ने एक टीवी पत्रकार के रूप में शुरुआत की थी, जिन्होंने बाद में फोटो जर्नलिज्म में कदम रखा। सिद्दीकी ने पिछले साल दिल्ली दंगों और corona महामारी और प्रवासी पलायन की छवियों के साथ दुनिया का ध्यान आकर्षित किया था। सिद्दीकी ने फोटो जर्नलिज्म में पुलित्ज़र अवार्ड जीते थे।

Read More: Mandsaur News: लोकायुक्त की कार्रवाई, 25 हजार की रिश्वत लेते पकड़ाए बाबू

उनके निधन पर कई पत्रकारों और आम ट्विटर users ने शोक व्यक्त किया। भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद ममुंडजे ने सिद्दीकी को दोस्त बताया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘कल रात कंधार में एक दोस्त दानिश सिद्दीकी की हत्या की दुखद खबर से बहुत आहत हूं। भारतीय पत्रकार और पुलित्जर पुरस्कार विजेता अफगान सुरक्षा बलों में शामिल थे। मैं उनसे 2 हफ्ते पहले उनके काबुल जाने से पहले मिला था। उनके परिवार और रॉयटर्स के प्रति संवेदना।