MP Weather Alert: मप्र में झमाझम का दौर जारी, इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग (Weather Forecast) ने आज सोमवार 14 जून 2021 को 10 संभागों में गरज चमक के साथ एक दर्जन जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

MP Weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Weather) में रविवार को आखिरकार समय से पूर्व राजधानी भोपाल में झमाझम बारिश के साथ मानसून (Monsoon 2021) की धमाकेदार एंट्री हो गई। अब इंदौर और ग्वालियर को मानसून का इंतजार है। पिछले 24 घंटे में गरज चमक और तेज हवाओं के साथ एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश (Rain) हुई। मौसम विभाग (Weather Forecast) ने आज सोमवार 14 जून 2021 को 10 संभागों में गरज चमक के साथ एक दर्जन जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather : समय से पूर्व भोपाल में मानसून की एंट्री, मप्र के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Department) ने अगले 24 घंटे में मौसम विभाग ने भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, होशंगाबाद, शहडोल, रीवा और सागर संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ कही कही बारिश की संभावना जताई गई है। इन संभागों के जिलों में बिजली चमकने और गिरने के साथ 30-40 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही होशंगाबाद संभाग के जिलों के साथ सतना, सीधी, सिंगरौली, सीहोर, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, शाजापुर, देवास और छिंदवाड़ा जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़े.. Driving Licence: अब बिना RTO टेस्ट के बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानें क्या है नए नियम

भारती मौसम विभाग IMD  (Weather Alert) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम और पूर्वोत्तर के बाद अब मानसून देश के पूर्वी-उत्तरी और मध्य भाग में सक्रिय हो गया है और तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगले 24 घंटों में 20 राज्यों में पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, ओडिशा बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश, तेलंगाना और केरल  बारिश के आसार है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, दिल्ली, राजस्थान , आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक में बारिश की संभावना है।

20 जून, 2021 तक मौसम Weather Update का पूर्वानुमान

  • अगले 4-5 दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है।
  • अगले 48 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।
  • मानसून की उत्तरी सीमा (NLM) अब मध्य प्रदेश में भोपाल, नौगांव, से होकर गुजर रही है।
  • आज, 13 जून, 2021 को मध्य प्रदेश में भोपाल, विदिशा, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली और शहडोल जिले तक दक्षिण-पश्चिम मानसून पहुँच गया है।
  • 14 जून 2021 को मध्य प्रदेश में बिजली और वज्रध्वनि के साथ वाली आंधी के साथ पश्चिमी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर वर्षा एवमं पूर्वी मध्य प्रदेश में अनेक स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है।

यह भी पढ़े.. MP में सेक्स रैकेट का खुलासा, ग्राहक बन पहुंची पुलिस, आपत्तिजनक हालत में कई गिरफ्तार

  • 15 जून, 2021 को पश्चिमी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर वर्षा कहीं-कहीं भारी वर्षा एवं पूर्वी मध्य प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।
  • 16 जून, 2021 को मध्य प्रदेश (MP Weather) में कहीं-कहीं भारी वर्षा के साथ पश्चिमी मध्य प्रदेश में अनेक स्थानों पर एवं पूर्वी मध्य प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर वर्षा की संभावना है।
  • 17 जून को मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं भारी वर्षा के साथ पश्चिमी मध्य प्रदेश में अनेक स्थानों पर वर्षा एवं पूर्वी मध्य प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।
  • 18 जून 2021 से 20 जून 2021 तक मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों से अनेक स्थानों पर वर्षा की संभावना है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

Rainfall dt 14.06.2021
(Past 24 hours)
Sidhi 13.2
Hoshangabad 24.6
Pachmarhi 6.2
Gwalior 0.4
Bhopal city 26.6
Chhindwara 1.8
Betul 25.4
Raisen 6.4
Guna 9.2
Malanjkhand 4.8
Shajapur 9.0
Bhopal 18.8
Mandla 13.0

weather

Madhya Pradesh – 1st June to 14th June 2021 – 137% above average

weather