MP WEATHER

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अन्य राज्यों समेत मध्य प्रदेश पर भी चक्रवाती तूफान (Cyclone Tauktae) का असर  देखने को मिल रहा है। बीते 2-3 दिन से भोपाल समेत कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में मप्र के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में ना सिर्फ बारिश हुई, जबकी तेज हवाओं के साथ आंधी तूफान भी देखने को मिला।मौसम विभाग  (Weather Department) ने आज भी कई संभागों और 1 दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है।

यहां पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र पर Cyclone Tauktae का असर, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग (Weather Alert) ने आज मंगलवार को ग्वालियर, उज्जैन, चंबल, सागर संभाग के जिले में बारिश की ज्यादा संभावना है। इसके अलावा भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद में हल्की या बूंदाबांदी होने का अनुमान है।विभाग ने आज सोमवार को एक साथ येलो और ऑरेज अलर्ट जारी किया है।यहां पर हवाओं की रतफ्तार 30/40 किमी प्रतिघंटा तक हो सकती है।

भारतीय मौसम विभाग (Weather Forecast) की माने तो अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान (Cyclone Tauktae) के कारण लगातार नमी मिलने का सिलसिला जारी है।यही कारण है कि गुजरात और महाराष्ट्र में Tauktae तूफान के टकराने के बाद अब मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और मध्यप्रदेश में मध्यम और हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र तट पर कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ केरल, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम और पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप, आंतरिक तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक में कुछ तेज बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, राजगढ़, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, टीकमगढ़, सागर, रीवा, विदिशा, बड़वानी, राजगढ़, अलीराजपुर, धार, उज्जैन, झाबुआ, शाजापुर, आगर, नीमच, गुना, शिवपुरी, श्योपुर जिलों ।

पिछले 24 घंटे बारिश का रिकॉर्ड

Rainfall dt 18.05.2021
(Past 24 hours)
Umaria 14.2
Sheopurkalan 6.0
Tikamgarh 3.0
Ratlam 8.0
Satna 12.1
Rewa 10.2
Sidhi 5.6
Sagar 14.8
Raisen 0.4
Nowgaon 6.8
Damoh 67.0
Bhopal trace
Jabalpur 0.8
Khajuraho 7.0
Indore 0.2
Gwalior 20.7
Dhar 4.8
Mandla 28.0
Hoshangabad 0.4
Betul 12.0
Chhindwara 1.4
Guna 10.4
Shajapur 11.0
mm

 

weather

weather weather