MP Weather Alert: मप्र पर Cyclone Tauktae का असर, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग (Weather Alert) ने जबलपुर, सागर, भोपाल, रीवा, शहडोल, उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान (Cyclone Tauktae) के चलते महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश का दौर शुरु हो गया है वही दूसरी तरफ Tauktae का असर (Weather) मध्य प्रदेश (MP) पर भी दिखाई देने लगा है।पिछले 24 घंटे में मप्र के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में तेज बारिश हुई, वही तेज हवाओं के साथ आंधी तूफान भी देखने को मिला। इसी कड़ी में आज सोमवार को मौसम विभाग  (Weather Department) ने  मध्य प्रदेश के 8 संभागों और 1 दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: Tauktae ने पकड़ी रफ्तार, मप्र के इन संभागों में बारिश के आसार

मौसम विभाग (Weather Alert) ने जबलपुर, सागर, भोपाल, रीवा, शहडोल, उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। वही नरसिंहपुर, रायसेन, सागर, राजगढ़, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, शाजापुर, आगर, नीमच औऱ मंदसौर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।विभाग ने आज सोमवार को एक साथ येलो और ऑरेज अलर्ट जारी किया है।यहां पर हवाओं की रतफ्तार 18 किमी प्रतिघंटा तक हो सकती है। वही 18-19 मई काे पूरे मध्य प्रदेश में तेज हवाएं चलने के साथ बारिश के आसार है।इस दौरान कहीं-कहीं तेज बौछारें भी पड़ेंगी। बरसात का यह सिलसिला रूक-रूक कर तीन-चार दिन तक भी बना रह सकता है।

MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में बारिश की संभावना, इन राज्यों में Tauktae मचाएगा तबाही!

पिछले 24 घंटे में  मंदसौर, गरोठ, शामगढ़, पिपलियामंडी, मल्हारगढ़, सुवासरा में तेज बारिश हुई।  ग्राम मेलखेड़ा में तेज हवाओं से गरोठ-शामगढ़ रोड पर विद्युत पोल ही ढेड़ा हो गया और एक पेड़ भी गिर गया, इससे कई देर बिजली और आवागमन दोनों बाधित रहे। रतलाम में भी रिमझिम बारिश के चलते बिजली गुल रही ।नीमच में जिला मुख्यालय सहित जावद, नयागांव, खोर, ताराुपर, सुवाखेड़ा और ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश हुई।झाबुआ और आलीराजपुर में हल्की बारिश हुई और तेज आँधी तूफान का दौर चलता रहा।बुरहानपुर में आंधी-बारिश से केला फसल को नुकसान की आशंका है। इंदौर-इच्छापुर एवं बुरहानपुर-अमरावती राजमार्ग पर धूलभरी आंधी चलती रही।

अन्य राज्यों का हाल

भारतीय मौसम विभाग (Weather Forecate) के अनुसार, केरल, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में तबाही मचाने के बाद Cyclone Tauktae तेजी से गुजरात की तरफ बढ़ रहा है।तूफान की आहट के साथ गुजरात के तटीय इलाके में 17-18 मई को भारी बारिश की आशंका है, ऐसे में आपदा से निपटने के लिए NDRF की 50 टीमें तैनात की गई हैं।प्रशासन अलर्ट पर है और तटीय इलाकों के मछुआरों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। गुजरात में तूफान के पहुंचने के दौरान 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।तूफान के मद्देनजर सूरत एयरपोर्ट को शाम 6 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

Rainfall dt 17.05.2021
(Past 24 hours)
Chindwara 0.5
Hoshangabad 9.9
Betul 3.6
Khajuraho trace
sidhi 3.8
Jabalpur 0.1
Sagar 5.0
Damoh 2.0
Nowgaon 2.8
Raisen 2.4
Guna 14.4
Ujjain 18.0
Ratlam 15.0
Shajapur trace
Bhopal 10.4
Indore trace
Khandwa 8.0
Dhar 1.9
Tikamgarh 3.0

Bhopal city 7.2mm
Umaria 2.8
Malanjkhand 1.8
Narsinghpur 3.0
Seoni 38.2

weather Weather Weather