MP Weather Alert: मप्र में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला, इन 10 संभागों में अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Cloud) की माने तो वर्तमान में एक साथ 4 सिस्टम एक्टिव है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आखिरकार 3 जून को केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून (Monsoon 2021) ने दस्तक दे दी है और देशभऱ में बारिश (Weather changes) का दौर शुरु हो गया है। वही बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में भी हलचल बढ़ने से वातावरण में तेजी से नमी बढ़ रही है।इधर, मध्य प्रदेश के मौसम में भी लगातार बदलाव के दौर जारी है, पिछले 24 घंटे में तेजी आँधी तूफान के साथ कई जिलों और संभागों में जमकर बारिश हुई और कहीं कहीं तो ओले भी गिरे। इसी कड़ी में आज शुक्रवार को मौसम विभाग (Weather Department) ने फिर बारिश की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े.. Bank Holiday 2021: जल्दी निपटा लें अपने महत्वपूर्ण काम, जून में 9 दिन बंद रहेंगे बैंक

मौसम विभाग (Weather alert) ने अगले 24 घंटे में 10 संभागों में बारिश और बिजली चमकने की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रीवा, शहडोल, सागर, होशंगाबाद, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।इसके साथ ही इन संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बिजली चमकने और गरजने की संभावना है, वही 30-40 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है। इसके लिए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: केरल पहुंचा मानसून, MP में कई जगह बारिश के आसार

मौसम विभाग (Weather Cloud) की माने तो वर्तमान में एक साथ 4 सिस्टम एक्टिव है।इसमें अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका लाइन (ट्रफ), छत्तीसगढ़ के उत्तरी भाग पर एक ट्रफ और अरब सागर में कोंकण पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात और केरल से कर्नाटक तक एक ट्रफ भी बना हुआ है।वही केरल में मानसून की दस्तक के साथ अब मध्य प्रदेश में भी प्री मानसून एक्टिविटी तेज होना शुरु हो जाएगी।इसके तहत पूरे प्रदेश में गरज-चमक के साथ बरसात होने की संभावना है।

MP में 15-20 जून के बीच होगा मानसून की एंट्री

मौसम विभाग (Weather Forecast) के अनुसार, मध्य प्रदेश में भी प्री मानसून गतिविधियां शुरु हो गई है। 15-20 जून के बीच इंदौर संभाग से मानसून यहां पहुंचेगा, लेकिन ग्वालियर-चंबल संभाग में 2 दिन देरी से यानि इस बार 26 जून को मानसून की दस्तक होगी। हालांकि अगले तीन दिनों तक शहर में बादल छाएंगे और आंधी के आसार भी बनेंगे। प्री मानसून की बारिश की शुरुआत होगी।

ऐसा रहेगा अन्य राज्यों का हाल

भारतीय मौसम विभाग (Weather) का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और केरल में बारिश की संभावना है। वहीं शनिवार को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और केरल में बारिश का अनुमान है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी अगले तीन दिनों तक आंधी-तूफान के जारी रहने के आसार है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

Rainfall dt 03.06.2021
(0830-1730)
Bhopal trace
Jabalpur trace
Chhindwara 4.0
Mandla 4.0
Dhar 0.4
Guna 2.0
Ujjain 0.6
Malanjkhand 65.0
weather

weather weather