MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में बारिश की संभावना, इन राज्यों में Tauktae मचाएगा तबाही!

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार, भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद उज्जैन संभागों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

mp weather alert

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अगले 24 घंटे में ‘Tauktae’  चक्रवाती तूफान के तेजी से आगे बढ़ने के चलते मध्य प्रदेश का मौसम (Weather Cloud) बदलने के आसार है।लेकिन इसके पहले तूफान के कारण मची हलचल के चलते वातावरण में लगातार नमी मिल रही है, जिससे बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग  (Weather Department)  ने आज शनिवार को भोपाल समेत 4 संभागों के साथ एक दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ तेज हवाओं और बारिश (Rain) की संभावना जताई है और येलो अलर्ट जारी किया है।

MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार, Tauktae तूफान का भी दिख सकता है असर

मौसम विभाग (Weather Alert)  की माने तो अरब सागर में बनने वाले ‘Tauktae’ तूफान के 16 मई को गुजरात के तट पर टकराने के आसार हैं, जिसके चलते अगले 72 घंटों में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता और  राजधानी सहित मध्य प्रदेश के कई जिलाें में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वही 18-19 मई काे पूरे मध्य प्रदेश में तेज हवाएं चलने के साथ बरसात हाे सकती है।

यह भी पढ़े… MP Board: नहीं होगी 10वीं की परीक्षा, 12वीं को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

मौसम विभाग  (Weather Cloud)के अनुसार, भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद उज्जैन संभागों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा जबलपुर, ग्वालियर, गुना, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, शहडोल, उमरिया, पन्ना, दमोह और टीकमगढ़ में बारिश होगी। यहां पर हवाओं की रतफ्तार 40 किमी प्रतिघंटा तक हो सकती है।

एमपी में 20 मई के आसापास पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग  (Weather Forecast)की माने तो केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून जून के पहले सप्ताह में दस्तक देगा। ऐसे में इस बार मप्र व इंदौर संभाग में 15 से 20 जून के बीच मानसून का प्रवेश होने की संभावना है।वही प्री मानसून में ही अच्छी बारिश होने की संभावना है।इस साल मानसून के चार माह में इंदौर संभाग में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

जानें अन्य राज्यों का हाल

स्काइमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और कोंकण और गोवा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है।

वहीं, पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिमी हिमालय राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

तूफान इन राज्यों में मचा सकता है तबाही

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 16 मई को इस तूफान (Cyclone) के गोवा, कोंकण और मुंबई के नजदीकी तटीय इलाकों से टकराने के आसार हैं। इससे तमिलनाडु के तटीय इलाकों, कर्नाटक में 19-17 मई और गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ इलाके में 17 और 18 मई को भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं। इसी के चलते पर्यटकों और मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी दी गई है।

किसानों की बढ़ सकती है परेशानी

एक तरफ यह बारिश जहां गर्मी और चिलचिलाती धूप से राहत दिलाएगी वही दूसरी तरफ किसानों की चिंता बढ़ा सकती है।तेज हवाओं और बारिश के कारण मूंग की फसल को नुकसान पहुंच सकता है।वही उपार्जन केंद्राें में खुले में रखा गेहूं के भी भीग कर खराब होने की संभावना है।बीते दिनों ही कई जिलों में गेहूं के खराब होने की खबर सामने आई थी।

 

weather weather weather