MP Weather Alert: Cyclone Yaas के चलते मप्र में बारिश के आसार, इन राज्यों में अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Alert) ने बंगाल की खाड़ी से नमी आने के चलते आज बुधवार को शहडोल संभाग के 3 जिलों और रीवा के 4 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

WEATHER

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान ‘यास’ के दक्षिण में ओडिशा तट से टकराने के बाद ओडिशा-बंगाल के साथ बिहार के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का दौर शुरु हो गया है, वही नौतपे के बीच मध्य प्रदेश पर भी इसका असर (MP Weather Changes) दिखाई देने लगा है।पिछले 24 घंटे से  उत्तरी हवाएं चल रही है और बादल छाए हुए है। मौसम विभाग (Weather Department) ने 2 संभागों के 7 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: नौतपे के बीच मध्य प्रदेश के इन संभागों में बारिश के आसार

मौसम विभाग (Weather Alert) ने बंगाल की खाड़ी से नमी आने के चलते आज बुधवार को शहडोल संभाग के 3 जिलों और रीवा के 4 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश (Rain) की संभावना जताई है और वही इन संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बिजली चमकने और गिरने के भी आसार है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।इसका असर से 28 मई तक पूर्वी मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में रहेगा और नमी के चलते इंदौर, जबलपुर व होशंगाबाद संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. Rare Coins : इस एक रुपये के सिक्के के मिलेंगे 1 लाख, यहां क्लिक कर जानें कैसे

मौसम विभाग (Weather Cloud)  की मानें तो Cyclone Yaas के बुधवार पारादीप के पास टकराने से पूर्वी मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं बारिश का दौर शुरू हाे सकता है।अगले 48 घंटों में राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलाें में बरसात हाेने की संभावना है। इससे पूर्वी मध्य प्रदेश के जबलपुर, शहडोल, रीवा समेत आसपास के संभाग में तेज हवा के साथ गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश के बाकी हिस्से में भी बादल छाने के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग IMD (Weather Forecast) के अनुसार, Cyclone Yaas तूफान के असर से ओडिशा-बंगाल में सुबह से ही तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। ओडिशा के रिहायशी इलाकों में समंदर का पानी घुस गया तो वहीं बंगाल में हल्दिया पोर्ट में भी पानी का कहर दिखाई दे रहा है। ओडिशा के भद्रक और बालासोर में कई घरों के क्षतिग्रस्त होने की आशंका है।भुवनेश्वर एयरपोर्ट मंगलवार रात से बंद है और कोलकाता एयरपोर्ट से आज सुबह से उड़ने वाली फ्लाइट्स को शाम तक के लिए स्थगित कर दिया है।

यह भी पढ़े.. Weather Alert: अगले 48 घंटों में Cyclone Yaas का दिखेगा असर, इन राज्यों में भारी बारिश के आसार 

इधर, भारतीय रेलवे ने ओडिशा-बंगाल की सभी ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। तूफान के अलर्ट के कारण ओडिशा-बंगाल के अलावा बिहार एवं झारखंड की भी कई ट्रेनें रद्द की गई हैं। वही बिहार के कई जिलों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।वही अगले 24 घंटे में इसके झारखंड पहुंचने की संभावना है, ऐसे में भारी बारिश हो सकती है। इसके हवा की रफ्तार 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाली हवा बालेश्वर, भद्रक और पश्चिम बंगाल के मिदिनीपुर में चल रही है।

 

weather weather weather