MP Weather: मप्र में मानसून सक्रिय, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग (Weather Forecast) की माने तो आज 11 जून को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अन्य राज्यों की तरह तय समय से पहले दक्षिण पश्चिमी मानसून (Monsoon 2021) ने मध्य प्रदेश में मानसून में भी धमाकेदार एंट्री कर ली है। पिछले 24 घंटों में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में तेज हवाओं और बिजली की गर्जना के साथ मानसूनी बारिश (Rain) हुई और अब तेजी से मानसून आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग (Weather Department) ने आज शुक्रवार को 11 जून को एक दर्जन से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है और इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र में 6 दिन पहले मानसून धमाकेदार एंट्री, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Update) के अनुसार, गुरुवार को दक्षिण पश्चिमी मानसून के बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और मंडला से मध्य प्रदेश में एंट्री हो चुकी है और अब आज 11 जून को सीहोर, रायसेन, सागर, दमोह, उमरिया, अनूपपुर, जबलपुर, नरसिंगपुर, हरदा, होशंगाबाद, खंडवा, बुरहानपुर आदि में शुरुआत की संभावना है।अगले 24 घंटे में विभाग ने मप्र के कई संभागों और जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।हालांकि भोपाल समेत कई जिलों में तेज बारिश का सिलसिला जारी है।

मौसम विभाग (Weather alert today) ने अगले 24 घंटे में रीवा, शहडोल, सागर, इंदौर, होशंगाबाद, भोपाल, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन और जबलपुर संभागों में बारिश की संभावना जताई है। वही अनूपपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, सीहोर, होशंगाबाद जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली चमकने और गरजने की संभावना है।वही 4संभागों और एक दर्जन जिलों में 30-40 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है। इसके लिए विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. मध्य प्रदेश के संविदा कर्मचारियों को शिवराज सरकार का तोहफा, आदेश जारी

मौसम विभाग (Weather Changes ) की माने तो आज 11 जून को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके चलते 12 जून से राजधानी सहित प्रदेश के जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद, संभाग के जिलों में तेज बारिश के आसार है। 12 जून को जबलपुर व होशंगाबाद संभाग और 13 जून को इन दोनों संभाग के साथ इंदौर व भोपाल संभाग में अच्छी बारिश होगी । वही 20 जून तक पूरे मध्य प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने की उम्मीद है।

16 जून से 15 अगस्त तक बैन

सहायक संचालक मत्स्योद्योग के अनुसार, म.प्र. नदीय नियम 1972 के नियम 3’ 34 धारा (2) के अंतर्गत 16 जून से 15 अगस्त तक मत्स्य प्रजनन काल की अवधि होने के कारण इस बंद ऋतु के दौरान मछली मारने, क्रय करने या इन्हें बेचने या पकड़ने या बेचने की चेष्टा करने, परिवहन करने या परिवहन का प्रयास करने पर प्रतिबंध रहेगा। इस प्रतिबंध का उल्लंघन किए जाने पर एक वर्ष तक के कारावास या 5 हजार रुपये तक के जुर्माने या दोनों दण्ड दिए जा सकेंगे। छोटे तालाब व अन्य स्त्रोत जिनका कोई संबंध किसी नदी से नहीं है और जिन्हें निर्दिष्ट जल की परिभाषा के अंतर्गत नहीं लिया गया है, के लिए उक्त नियम लागू नहीं होगा।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

वही मौसम विभाग IMD (Weather Forecast) ने अगले 24 घंटे के दौरान कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD के मुताबिक कोंकण, गोवा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल आदि में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जताई है। इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में भी बारिश की आशंका है।

यहां देखें पिछले 24 घंटे कहां कितनी हुई बारिश

Rainfall dt 11.06.2021
(Past 24 hours)
Narsinghpur 75.0
Raisen 63.2
Chhindwara 54.0
Umaria 48.2
Seoni 42.4
Betul 36.2
Mandla 22.0
Malanjkhand 29.0
Nowgaon 7.0
damoh1.0
Gwalior 0.4
Datia 1.4
Sagar 13.6
Bhopal trace
Bhopal city 1.4
Jabalpur 1.6
Khajuraho trace
Tikamgarh 6.0
Hoshangabad 15.8
Pachmarhi 21.6

weather

weather weather weather weather