MP Weather Update : मप्र में झमाझम का दौर जारी, इन संभागों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Department) ने आज रविवार 9 मई को एक बार फिर 8 संभागों में गरज चमक के साथ बारिश (Rain) का येलो अलर्ट जारी किया है। 

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मौसम (Weather) में बदलाव का दौर लगातार जारी है।कभी तेज धूप गर्मी और तापमान बढ़ा रही है तो तो कभी ठंडी हवाएं और हल्की बारिश मौसम को सुहाना कर रही है। पिछले 24 घंटे में तेज हवाओं के साथ कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग (Weather Department) ने आज रविवार 9 मई को एक बार फिर 8 संभागों में गरज चमक के साथ बारिश (Rain) का येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र में अभी जारी रहेगा बारिश का सिलसिला, इन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Department) की माने तो पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर ऊपरी हवा का चक्रवात बनने के कारण एक टर्फ लाइन कर्नाटक तक बनी है, जिसके कारण लगातार नमी आ रही है, यही कारण है कि सुबह से ही मौसम में बदलाव हो रहा है और कई जिलों में बारिश हो रही है। गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है। 11 से 14 मई के बीच दो पश्चिमी विक्षोभों के  उत्तर भारत पहुंचने की संभावना है, जिसके चलते 4-5 दिन मौसम में बदलाव देखने को मिल सकते है।

यह भी पढ़े.. Monsoon 2021: केरल में 1 जून को दस्तक देगा मानसून!, इस साल अच्छी बारिश के आसार

मौसम विभाग (Weather Cloud) का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में  जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। हालांकि सतना में सुबह से ही बारिश हो रही है वही ग्वालियर-भोपाल में तेज आंधी से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

अन्य राज्यों का हाल

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। झारखंड, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों तथा ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

Rainfall dt 09.05.2021
(Past 24 hours)
Guna 28.2
Satna 0.4
Jabalpur 0.8
Malanjkhand 1.0
Seoni 0.4

weather

weather weather