Windows 11: आज लॉन्च होंगे विंडोज 10 के अपग्रेड वर्जन, जाने संभावित फीचर्स

कंपनी ने कहा है कि Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम 2025 में अपनी सेवा समाप्त कर देगी।

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। आज से Laptop और Computers के इंटरफेस (interface) बदले नजर आएंगे।  दरअसल विश्व की सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft आज रात 8:00 बजे Next Gen OS लॉन्च करने जा रही है। जानकारी की माने तो इसकी लॉन्चिंग भारतीय समय अनुसार आज रात 8:00 बजे होगी। सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft द्वारा Windows 10 के अपग्रेड वर्जन Windows 11 को आज लॉन्च किया जाएगा।

Windows 11 की लॉन्चिंग को लेकर Microsoft के सीईओ सत्या नडेला ने कहा है कि Sun Valley  “पिछले दशक के विंडोज़ के लिए सबसे महत्वपूर्ण अपडेट” होगी। उन्होंने इसे मंच की “अगली पीढ़ी” के रूप में भी तैयार किया है। Microsoft द्वारा 24 जून को एक प्रेस इवेंट के दौरान अपने Next Gen Window Operating System को लॉन्च किया जाएगा। Microsoft द्वारा Windows 11 बिल्ड की एक झलक दी है। यहां हम Windows 11 की खासियत पर एक नज़र डालेंगे, जिसमें इसकी संभावित रिलीज़ की तारीख, आगामी सुविधाएँ और बहुत कुछ शामिल हैं।

Read More: 12वीं परीक्षा परिणाम को लेकर Supreme Court का राज्य सरकारों को महत्वपूर्ण आदेश

माइक्रोसॉफ्ट के अगले प्रमुख Windows Update को “सन वैली” कोडनेम दिया गया है। वहीँ चर्चा है की ये Windows 10 के अपडेट के रूप में ना होकर windows 11 के रूप में शिप हो सकता है।  हाल ही में विंडोज 11 के लिए एक लीक बिल्ड को ऑनलाइन अपलोड किया गया था, जिसने हमें एक नज़र दिया कि आगामी ऑपरेटिंग सिस्टम कैसा दिखेगा। लीक हुए Build में एक केंद्रित संशोधित स्टार्ट मेन्यू और Taskbar, नए एनिमेशन, नए Icon, नई ध्वनियाँ और ताज़ा ऐप डिज़ाइन दिखाए गए थे। Windows 11 में नए विजेट, बेहतर विंडो स्नैपिंग और भी बहुत कुछ देखने को मिला।

बता दें कि Windows 10 को Windows 7 और Windows 8 यूजर्स के लिए मुफ्त अपडेट के रूप में पेश किया गया था। क्या कंपनी यूजर्स के लिए विंडोज 10 को Windows 11 में अपग्रेड प्रोग्राम पेश करेगी। इसपर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। हालाँकि विंडोज 10 की तरह, नए ओईएम और नए इंस्टॉलेशन के लिए स्टैंडअलोन (standalone) खरीद के लिए लाइसेंस भी उपलब्ध होंगे।

बता दें कि इससे पहले जब Windows 10 को लांच किया गया था तो Microsoft ने कहा था कि यह Windows का आखिरी Update होगा लेकिन लगता है कि आप कंपनी अपनी ही बात से पीछे हट गई है। इसी के साथ कंपनी ने Windows 10 की एक्सपायरी डेट (expiry date) भी निश्चित कर दी है। कंपनी ने कहा है कि Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम 2025 में अपनी सेवा समाप्त कर देगी।