मप्र में कोरोना का तांडव जारी- 12384 नए केस और 75 की मौत, सीएम का बड़ा फैसला

प्रदेश के 37 जिलों के लिए राज्य सरकार स्वयं के बजट से जिला अस्पतालों में PSA तकनीक से तैयार होने वाले नये ऑक्सीजन प्लांट्स लगाये जा रहे हैं।

मप्र

भोपाल डेस्क रिपोर्ट।  देशभर में कोरोना (Coronavirus) का तांड़व जारी है। एक तरफ देश (India) में पिछले 24 घंटों में 314835 नए मामले मामले सामने आए है और 2104 की मौत हो गई वही 30 अप्रैल तक कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew)  और लॉकडाउन (Lockdown 2021)  लगाने के बावजूद मप्र में एक्टिव केसों का आंकड़ा 85 हजार के करीब पहुंच गया है। पिछले 24 घंटे में 12,384 नए केस मिले है और 75 ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।इन आंकड़ों के बाद मुख्यमंत्री ने रेमडेसिविर की कालाबाजारी करने वालों पर रासुका लगाने के निर्देश दिए है।

यह भी पढ़े.. मप्र के वरिष्ठ बीजेपी नेता और पूर्व विधायक का निधन, कैलाश विजयवर्गीय-वीडी शर्मा ने जताया शोक

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, मप्र में बुधवार को 50,974 सैंपल की जांच में 12,384 नए मरीज सामने आए और 75 की मौत हो गई। इससे पहले मंगलवार को प्रदेश में 13,107 मरीज मिले थे और 76 की मौत हुई थी। वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या 84957 पिछले 4 दिन से प्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर 24 से 26 फीसद के बीच बनी हुई है।

वर्तमान में  इंदौर में 12 हजार, भोपाल में 9 हजार, ग्वालियर में 8 हजार और जबलपुर में 5 हजार के पार कोरोना पॉजिटिव सक्रिय है। वही रीवा, उज्जैन और विदिशा में 2 हजार से ज्यादा एक्टिव केस है। वही दो दर्जन जिलों में यह आंकड़ा 1 हजार के पार है।इन आंकड़ों के बाद मप्र अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4 लाख 59 हजार 195 पहुंच गई है, इसमें से 3 लाख 69 हजार 375 स्वस्थ हो चुके हैं और वर्तमान में 84957 एक्टिव केस है। काेरोना से अब तक 4863 मौतें हुई हैं।

यह भी पढ़े.. कर्मचारी संघ ने मंत्रालय को बंद करने की मांग की,फैल रहा कोरोना

इधर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने ट्वीट कर लिखा है कि मप्र में लगभग 1 करोड़ परिवारों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नि:शुल्क काढ़ा वितरण प्रारंभ किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा एक नई पहल करते हुए ‘योग से निरोग’ कार्यक्रम कल से प्रारंभ किया जा रहा है।प्रदेश के 37 जिलों के लिए राज्य सरकार स्वयं के बजट से जिला अस्पतालों में PSA तकनीक से तैयार होने वाले नये ऑक्सीजन प्लांट्स लगाये जा रहे हैं। इनमें से प्रथम चरण में 13 जिलों में प्लांट 16 मई तक प्रारंभ हो जायेंगे।

शिवराज सिंह चौहान ने लिखा है कि कोरोना के विरुद्ध मप्र निरंतर प्रभावी लड़ाई लड़ रहा है। नये #COVID19 के पॉजीटिव केसों की संख्या में 723 की कमी है। कल ये संख्या 13,107 थी, जो आज कम होकर 12,384 रह गई है।योग से निरोग’ कार्यक्रम होम आइसोलेशन में रहने वाले और कोविड केयर सेंटर में भरती मरीजों में नई ऊर्जा, उत्साह, मनोबल और सकारात्मक भावों का संचार करेगा। इससे मरीजों को जल्दी रिकवर होने में विशेष मदद मिलेगी।

बैठक में बड़ा फैसला

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध रासुका के तहत कार्यवाही की जाए। ऑक्सीजन आपूर्ति के संबंध में गलत अफवाह उड़ाने वालों और भ्रामक जानकारियाँ देने वालों के खिलाफ भी कार्यवाही हो। जनता के साथ जनता के सहयोग से कोरोना कर्फ्यू को बनाए रखना जरूरी है। संक्रमण की चैन को तोड़े। हमारा लक्ष्य है।

मुख्यमंत्री चौहान ने जानकारी दी कि ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए डीआरडीओ सहित केंद्र सरकार स्तर पर लगातार बातचीत जारी है। ऑक्सीजन की आपूर्ति में हर संभव सहयोग मिल रहा है। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण और इलाज की व्यवस्था के संबंध में मंत्रियों को सौंपे गए दायित्व का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।