MP Weather: मप्र का फिर बदला मौसम, कई जिले अब भी प्यासे, आज इन जिलों में बौछार

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश का मौसम (MP Weather Update) एक बार फिर बदल गया है और मौसम साफ होने लगा है, हालांकि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में नमी के चलते  रिमझिम बारिश (rain)  का दौर जारी है एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Department) ने अगले 24 घंटों में सभी संभागों में कहीं कही गरज चमक के साथ बौछार की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र का फिर बदला मौसम, कई जिले अब भी प्यासे, आज इन जिलों में बौछार

मौसम विभाग (MP Weather alert) ने आज सोमवार को सभी संभागों रीवा, सागर, ग्वालियर, चंबल, शहडोल,  उज्जैन, जबलपुर, भोपाल, इंदौर और होशंगाबाद में कहीं कहीं बारिश की संभावना जताई है। वही सभी संभागों में बिजली चमकने और गिरने के लिए भी बौछार के आसार है।पिछले 24 घंटाें के दौरान सिवनी में 21.2, पचमढ़ी में 17, धार में नौ, खरगाेन में छह, नरसिंहपुर में पांच, रीवा में 4.4, भाेपाल में 3.7, जबलपुर में 3.2, मलाजखंड में 1.9, इंदौर में 0.6, भाेपाल (शहर) में 0.5, गुना और उज्जैन में 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

मौसम विभाग (MP Weather alert) की मानें तो राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में अब मौसम साफ होने लगा है, हालांकि वातावरण में नमी के चलते रिमझिम का दौर जारी है। अगले तीन दिन तक इंदौर में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।इंदौर में 30 अगस्त के बाद तेज बारिश का दौर दिखाई देगा।  प्रदेश के बालाघाट, सिवनी, जबलपुर, कटनी, दमाेह, पन्ना, छतरपुर,हरदा, खरगाेन, इंदौर, बड़वानी, धार जिलाें में सूखे का खतरा मंडराने लगा है, यहां अभी तक सामान्य से काफी कम बारिश हुई है।

यह भी पढ़े..कर्मचारियों को अगले महिने मिलेगी गुड न्यूज! बढ़ेगा महंगाई भत्ता, सैलरी में होगा इजाफा

भारतीय मौसम विभाग (Weather Cloud Forecast) की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, राजस्थान, यूपी, बिहार भारी बारिश के आसार हैं। सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्‍सों में भी बारिश की गतिविधि‍यां देखी जा सकती हैं। अगले 4 से 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार में भी भारी बारिश की संभावना जताई है।अगले 5 दिनों तक पूरे दक्षिणी प्रायद्वीप में भारी बारिश होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड,  हरियाणा और दिल्ली में 23 अगस्त तक मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है।

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग (MP Weather Cloud) ने बताया कि वर्तमान में तमिलनाडु, पूर्वोत्तर राजस्थान, पश्चिमोत्तर मध्य प्रदेश और विदर्भ-मराठवाड़ा क्षेत्रों के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण  सक्रिय हैं। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) बीकानेर, सवाई माधोपुर, टीकमगढ़, सीधी, जमशेदपुर और बालासोर से होते हुए पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। मराठवाड़ा और विदर्भ से लेकर पूर्व-मध्य अरब सागर तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है तथा पूर्वोत्तर राजस्थान से मध्य प्रदेश, विदर्भ-तेलंगाना-रायलसीमा से होते हुए तमिलनाडु तक भी अन्य ट्रफ लाइन गुजर रही है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ (WD) ऊपरी क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप  68 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 28 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है। अपतटीय ट्रफ दक्षिण-पश्चिमी भारतीय तट के समांतर विस्तृत है।

पिछले 24 घंटे का हाल

Rainfall dt 23.08.2021
(Past 24 hours)
Seoni 21.2
Pachmarhi 17.0
Dhar 9.0
Khargone 6.0
Narsinghpur 5.0
Rewa 4.4
Bhopal 3.7
Jabalpur 3.2
Malanjkhand 1.9
Indore 0.6
Bhopal city 0.5
Guna 0.2
Ujjain 0.2

MP Weather: मप्र का फिर बदला मौसम, कई जिले अब भी प्यासे, आज इन जिलों में बौछार

MP Weather: मप्र का फिर बदला मौसम, कई जिले अब भी प्यासे, आज इन जिलों में बौछार MP Weather: मप्र का फिर बदला मौसम, कई जिले अब भी प्यासे, आज इन जिलों में बौछार