कर्मचारियों को जल्द मिलेगी गुड न्यूज! फिर बढ़ेगा DA, इतनी होगी सैलरी में बढ़ोत्तरी

PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  केंद्रीय कर्मचारियों (Government Employee) को जल्द एक और खुशखबरी मिलने वाली है। खबर है कि अगले महिने केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर मंहगाई भत्ते (7th Pay Commission) का तोहफा मिलने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही जून का भी 3 प्रतिशत महंगाई भत्ते का आदेश जारी कर सकती है अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर में 28 फीसदी की जगह 31 फीसदी महंगाई भत्ता (DA Hike 2021) मिलेगा, हालांकि सरकार इसकी घोषणा कब करेगी यह फिलहाल तय नहीं है। वही माना जा रहा है कि सितंबर में इसका फैसला हो सकता है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update : इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार, जानें पूरे हफ्ते का हाल

हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने केंद्रीय कर्मचारियों को 28 फीसदी डीए का तोहफा दिया है और अब खबर आ रही है कि दीपावली से पहले मोदी सरकार 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स का 3 प्रतिशत DA और DR बढ़ा सकती है।यानि सितंबर तक 28 फीसदी की दर से केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government DA payment) को भुगतान किया जाएगा,  इसके बाद जून 2021 के महंगाई भत्ते का ऐलान हो सकता है।कहा जा रहा है कि जून 2021 के DA की घोषणा अगले महीने (सितंबर) हो सकती है, हालांकि अभी तक कोई अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है, लेकिन कर्मचारी यूनियन जल्द महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

दरअसल, साल 2021 की दूसरी छमाही के लिए भी कर्मचारियों का DA बढ़ाया जाना है। आमतौर पर इसका ऐलान जून के महीने में होता है, लेकिन जून 2021 का डीए अभी तय नहीं हुआ है। ऐसे में अटकलें लगाई जा रही है कि पिछली रुकी हुई तीन किस्तों का भुगतान सितंबर महीने में हो जाएगा और इसके बाद DA को लेकर फैसला हो सकता है। माना जा रहा है कि कर्मचारियों को कम से कम 3 फीसदी डीए इजाफा मिलेगा, क्योंकि जनवरी 2021 से मई 2021 तक के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आंकड़ों से इसके संकेत मिले हैं।  हालांकि इसका भुगतान कब होगा, इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़े.. MP Board :10वीं-12वीं विशेष परीक्षा से पहले छात्रों के लिए बड़ी खबर, पढ़ लें यह नियम

सूत्रों की मानें तो इसका ऐलान दिवाली के पहले अक्टूबर में हो सकता है।महंगाई भत्ते में इजाफा कर केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को त्यौहार का तोहफा दे सकती। हालांकि, इसका भुगतान अगले साल जनवरी 2022 तक होने की उम्मीद है।इसके अलावा ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) में भी इजाफा हो सकता है। रिटायरमेंट के लिए प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी बड़ा इजाफा होने की उम्मीद है, ऐसे में यह केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशखबरी है।

कैसे बढ़ेगा डीए, यहां समझें गणित

जनवरी 2020 में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा था। फिर जून 2020 में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।जनवरी 2021 में यह 4 फीसदी बढ़ा. पिछले साल की तुलना में कुल महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ चुका है। फिलहाल जुलाई 2021 से इसे 28 फीसदी कर दिया गया है। अब जून 2021 में इसका 3 फीसदी बढ़ना लगभग तय है। इसके बाद महंगाई भत्ता (17+4+3+4+3) के साथ 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा।7th Pay Commission 2021 मैट्रिक्स के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के लेवल-1 की वेतन 18 हजार रुपए से 56900 रुपए तक है। 18 हजार की बेसिक सैलरी पर कुल डीए 66 हजार 960 रुपए होगा। लेकिन सैलरी में वार्षिक बढ़ोतरी 30 हजार 240 रुपए होगा।