MP Weather Alert: 3 सिस्टम एक्टिव, मप्र के इन संभागों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के बीच मध्य प्रदेश के मौसम  (Weather) में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहे है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार आ रही वातावरण में नमी के कारण मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh ) में बारिश (Rain) और तेज आंधी का सिलसिला जारी है। आज मंगलवार (Tuesday) World Meteorological Day 2021 को भी मौसम विभाग  (Weather Department)  ने कई संभागों और जिलों में बारिश की संभावना जताई है और ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों में बारिश के आसार, जाने अपने शहर के मौसम का हाल

मौसन विभाग का पूर्वानुमान  (Weather Forecast) है कि आज 23 मार्च 2021 को रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, भोपाल, सागर और इंदौर संभागों में गरज चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। वही खंडवा, खरगोन और बुरहानपुर जिलों में बिजली चमकने के साथ 30 और 40 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की भी संभावना है।

मौसम विभाग  (Weather Department) के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान-पाकिस्तान, एक प्रेरित चक्रवात उत्तर-पश्चिम राजस्थान और दक्षिणी मध्य प्रदेश पर बना ऊपरी हवा का चक्रवात अब विदर्भ-छत्तीसगढ़ की तरफ एक्टिव हो गया है। मंगलवार के अलावा बुधवार को भी बरसात होने के आसार हैं। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही ओलावृष्टि की भी आशंका बनी हुई है। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा तापमान (Temperature) सीधी, नौगांव, धार और दतिया में 38 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम मंडला में 15 डिग्री दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़े.. होली से पहले लाखों किसानों, स्ट्रीट वेंडर्स को सीएम शिवराज ने दी बड़ी सौगात

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक 22 से 24 मार्च के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ पहाड़ी इलाकों में 22 से 23 मार्च तक भारी बारिश और बर्फबारी (Snow Fall) की संभावना है। मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए चेतावनी जारी करते हुए बताया कि 23 मार्च को अजमेर, भरतपुर, सीकर, झुंझुनू, अलवर समेत कई जिलों में तेज हवाएं, आंधी और ओलावृष्टि की संभावना हैं।

पिछले चौबीस घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

Rainfall dt 23.03.2021

(Past 24 hrs)
Gwalior 3.4
Datia 3.0
Malanjkhand trace
Pachmarhi 1.2
Chhindwara trace
Khajuraho trace
Sagar trace
Nowgaon 1.0
Raisen 1.0

 

weather

 

weather weather