7th Pay Commission : कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, DA में 4 फीसद की वृद्धि, एरियर का तीन किस्तों में होगा भुगतान, सैलरी में होगा इजाफा, खाते में बढ़ेगी राशि

Kashish Trivedi
Updated on -
employees

7th Pay Commission, DA Hike : लंबे इंतजार के बाद प्रदेश सरकार द्वारा आखिरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि कर दी गई है। कैबिनेट की बैठक में da वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। जल्द ही इसके लिए आदेश जारी कर दिए जाएंगे। वित्त विभाग द्वारा आदेश जारी होने के साथ ही कर्मचारियों के वेतन में बड़ा इजाफा देखा जाएगा। उन्हें मासिक स्तर पर 900 से लेकर 6500 रुपए तक का लाभ मिल सकता है। कर्मचारियों को इसका लाभ 1 जनवरी 2023 से दिया जाएगा। जिसके बाद 6 महीने के एरियर का भुगतान सरकार द्वारा कर्मचारियों को किया जाना है।

मध्यप्रदेश के शिवराज सरकार द्वारा चुनावी वर्ष में कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया है। राज्य सरकार ने प्रदेश के साढ़े 7 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की है। इसके साथ ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़कर 42 फीसद हो गया है। वहीं जुलाई महीने के वेतन के साथ ही इस वृद्धि का भुगतान किया जाएगा। अगस्त में मिलने वाले वेतन में यह राशि जोड़कर आएगी।

एक हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार 

महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार पर एक हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार रहेगा। सरकार द्वारा जनवरी से जून तक के एरियर का भुगतान किया जाना है। सरकार ने पहले यह स्पष्ट किया है कि तीन समान किस्तों में एरियर की राशि का भुगतान अक्टूबर नवंबर और दिसंबर महीने में किया जाएगा।

एरियर के भुगतान से 500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार 

छठवें और निगम मंडल उपक्रम सहित अनुदान प्राप्त कर रहे संस्थाओं के कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ दिया जाएगा। माना जा रहा है कि इनके महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की जा सकती है। जल्द ही वित्त विभाग द्वारा इसके लिए आदेश जारी किए जाएंगे। इसके अलावा प्रतिनियुक्ति पर रहने वाले और पांचवे वेतनमान प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा देखा जा सकता है। सभी कर्मचारियों के लिए एरियर का भुगतान तीन समान किस्तों में किया जाएगा। एरियर के भुगतान के साथ ही सरकार पर 500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार देखा जा सकता है।

सीएम ने की थी DA वृद्धि की घोषणा 

बता दें कि वर्तमान में प्रदेश के कर्मचारियों को 38 फीसद महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है जबकि केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को जनवरी 2023 से 42% महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जा रही है। प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान द्वारा 23 जून को प्रदेश के कर्मचारियों को केंद्र के समान महंगाई भत्ता देने की घोषणा की गई थी।

इतना बढ़ेगा वेतन 

  • डीए वृद्धि के साथ ही प्रथम संवर्ग के कर्मचारियों को प्रति महीने 4000 से ₹6500 तक का लाभ मिल सकते हैं।
  • द्वितीय संवर्ग के कर्मचारियों को प्रति महीने 2800 से ₹4500 तक का लाभ मिल सकते हैं।
  • तृतीय संवर्ग के कर्मचारियों के वेतन में 14 सौ से 3000 का इजाफा देखा जा सकता है।
  • जबकि चतुर्थ संवर्ग कर्मचारियों के वेतन में 900 से 1600 रुपए की बढ़त देखने को मिलेगी।

पेंशनर्स को करना होगा इंतजार

हालांकि पेंशनर्स को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। प्रदेश के कर्मचारियों को जुलाई से 42 फीसद DA का लाभ मिलेगा जबकि पेंशनर्स को अभी भी 33% की दर से महंगाई राहत उपलब्ध कराए जा रहे हैं ऐसे में केंद्र सरकार और प्रदेश के कर्मचारियों से पेंशनर से 9 फीसद पीछे हो गए हैं।

हालांकि इस मामले में शिवराज सरकार द्वारा प्रदेश के पेंशनर्स को भी कर्मचारियों के बराबर महंगाई राहत देने का निर्णय लिया गया था। जिसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार से सहमति मांगी गई थी। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा फिलहाल इस पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है। वित्त विभाग द्वारा स्मरण पत्र भी लिखे जा चुके हैं। बावजूद इसके फिलहाल कोई फैसला नहीं हो पाया है। उधर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 5 फीसद की वृद्धि के साथ ही उन्हें बढ़ाकर 38 फीसद कर दिया गया है लेकिन पेंशनर्स को अभी भी महंगाई राहत में वृद्धि का इंतजार है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News