India coffee export record : दुनियाभर में चाय निर्यात के मामले में झंडा गाड़ने के बाद अब भारत कॉफी निर्यात में भी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। वित्त वर्ष 2024-25 के अप्रैल से नवंबर के बीच, भारत का कॉफी निर्यात पहली बार $1 बिलियन के आंकड़े को पार कर गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 29% की वृद्धि दर्शाता है।
भारतीय कॉफी का प्रमुख निर्यात इटली, रूस, संयुक्त अरब अमीरात, जर्मनी और तुर्की जैसे देशों में होता है। भारत, जो 2022-2023 के दौरान दुनिया का आठवां सबसे बड़ा कॉफी उत्पादक था, अब अपनी उच्च गुणवत्ता वाली कॉफी के लिए वैश्विक बाजार में और मज़बूत पहचान बना रहा है।
भारत ने coffee export में बनाया रिकॉर्ड
भारत, जो पारंपरिक रूप से चाय उत्पादन और निर्यात में अग्रणी रहा है, अब कॉफी निर्यात के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है। इस वृद्धि का मुख्य कारण यूरोपीय संघ के नए वन संरक्षण नियम (EUDR) हैं, जिनके तहत जंगलों को नुकसान पहुंचाकर उत्पादित वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगाया गया है। इससे यूरोपीय बाजार में भारतीय कॉफी की मांग में वृद्धि हुई है, विशेषकर रोबस्टा कॉफी की, जिसकी कीमतों में भी 63% तक की वृद्धि दर्ज की गई है।
वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक बाजारों में रोबस्टा कॉफी की बढ़ती मांग के चलते भारत का कॉफी निर्यात वित्तीय वर्ष 2023-24 में 12.22% की वृद्धि के साथ 1.28 बिलियन डॉलर तक पहुँच गया। जबकि, वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान देश ने 1.14 बिलियन डॉलर मूल्य की कॉफी का निर्यात किया था।
भारतीय रोबस्टा कॉफी की वैश्विक माँग बढ़ी
भारतीय कॉफी अपनी उत्कृष्ट गुणवत्ता और विशेष स्वाद के कारण दुनिया की सबसे बेहतरीन कॉफी में से एक मानी जाती है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इसे प्रीमियम कॉफी का दर्जा प्राप्त है। भारत मुख्य रूप से दो प्रकार की कॉफी का उत्पादन करता है अरेबिका और रोबस्टा जो तीखे और गहरे स्वाद वाली यह कॉफी है। अरेबिका कॉफी का बाज़ार मूल्य इसके हल्के और सुगंधित स्वाद के कारण ज्यादा होता है। भारतीय कॉफी उत्पादन में रोबस्टा का महत्वपूर्ण योगदान है, जिसकी हिस्सेदारी कुल उत्पादन का 72% है। इसकी वैश्विक पहचान और मांग लगातार बढ़ रही है। भारत, रोबस्टा कॉफी के उत्पादन में विश्व स्तर पर पाँचवें स्थान पर है। इस तरह अब चाय चाय उत्पादन और निर्यात में दुनियाभर में नाम करने के बाद अब भारत कॉफी एक्सपोर्ट में भी लगातार आगे बढ़ रहा है।