MP News- कक्षा 1 से 8वीं के छात्रों को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग का एक और बड़ा फैसला

school news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों (School) को 31 मार्च 2021 तक ना खोलने का फैसला किया है, वही दूसरी तरफ स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने शासकीय शालाओं में कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों (Student) का मूल्यांकन वर्कशीट के आधार पर करने का निर्णय लिया गया है।इसके आधार पर उनका अर्धवार्षिक एवं वार्षिक मूल्यांकन किया जाएगा। विद्यार्थियों का अर्धवार्षिक मूल्यांकन जनवरी माह में एवं वार्षिक मूल्यांकन फरवरी एवं मार्च में किया जाएगा। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने नए निर्देश जारी कर दिए हैं।

MP School: निजी स्कूलों के लिए राज्य शासन का बड़ा फैसला, छात्रों को मिलेगा लाभ

दरअसल, एमपी बोर्ड (MP Board) या मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल  (MPBSE- Madhya Pradesh Board of Secondary Education )से संबद्ध सभी शासकीय स्कूल में शिक्षण सत्र 2020 -21 में कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों (Student) के अर्धवार्षिक मूल्यांकन (प्रतिभा पर्व) एवं वार्षिक मूल्यांकन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कक्षा पहली एवं दूसरी के बच्चों को स्कूल से ही अभ्यास पुस्तिका दी जाएगी जिसके अंत में वर्कशीट होगी। इसमें हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के प्रश्न होंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)