MP Board : इस पैटर्न पर होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा, जाने क्या हुए नए बदलाव

MP board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education or MP Board) ने 10वीं और 12वीं परीक्षा फॉर्म (Exam Form) 100 रुपए लेट फीस (Late fees) के साथ 31 दिसंबर तक भरने की छूट दी है वही दूसरी तरफ परीक्षा पैटर्न में भी बड़ा बदलाव किया है। अब एमपी बोर्ड (MP Board) परीक्षाओं में 30 फीसद वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे, वही दीर्घ उत्तरीय प्रश्न को हटा दिया गया है।

यह भी पढ़े… MP Board – परीक्षा से पहले 10वीं-12वीं के छात्रों के सामने खड़ी हुई यह परेशानी

दरअसल, कोरोना काल के चलते मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने सत्र 2020-21 की बोर्ड परीक्षा (MPBSE Board 10th, 12th Exam 2021) के पैटर्न में बदलाव किया है, जिसके तहत अब सभी विषयों में 30 फीसद वस्तुनिष्ठ आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे । इसके अलावा 30 फीसद सब्जेक्टिव प्रश्न होंगे और 40 फीसद तार्किंक प्रश्न रहेंगे। इससे पहले बोर्ड परीक्षा में 25 फीसदी ऑब्जेक्टिव व 75 फीसदी लघु व दीर्घउत्तरीय प्रश्न होते थे।बोर्ड ने हर विषय का प्रश्न बैंक भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। परीक्षार्थी अब इनके मुताबिक तैयारी कर सकते हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)