Rakhi 2021: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने छात्राओं को लेकर की बड़ी घोषणा

सीएम शिवराज सिंह

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राखी के त्यौहार पर आज मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने बड़ा ऐलान किया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि हमने तय किया है कि कॉलेज में बेटियाँ प्रवेश करेंगी, तो लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) के अंतर्गत एकमुश्त रु. 20,000 की राशि प्रदान करेंगे।मैं मेरी बेटियों को आश्वस्त करता हूँ कि उनकी उच्च शिक्षा का भी पूरा प्रबंध किया जाएगा। उसके लिए आवश्यक आर्थिक व्यवस्थाएँ भी की जाएंगी। प्रदेश में वर्ष 2024 तक न केवल शहरी बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी हर घर को नल से पेयजल दिया जाएगा।

यह भी पढ़े.. MP School : कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, होगा सर्वे, शिक्षकों को निर्देश जारी

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में बहनों के कल्याण के लिए अनेकों योजनाएं चल रही हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना में अब बहनों को कॉलेज में प्रवेश पर बीस हजार रुपये दिए जाएंगे। उनकी उच्च शिक्षा का पूरा प्रबंध किया जाएगा। बहनों को शिक्षा के लिए यूनिफार्म, साईकिलें, पुस्तकें सब नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाती हैं। गांव की बेटी योजना, प्रतिभा किरण योजना चल रही हैं। विदेश अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है विवाह के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना है। प्रसूति सहायता योजना में बच्चे के जन्म से पहले 4 हजार एवं जन्म के बाद 12 हजार रुपये दिए जाते हैं। प्रदेश में वर्ष 2024 तक न केवल शहरी बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी हर घर को नल से पेयजल दिया जाएगा। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जल जीवन मिशन प्रारंभ किया है

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महिलाओं के राजनैतिक सशक्तिकरण के लिए स्थानीय निकाह चुनावों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। सरकारी नौकरियों में पुलिस भर्ती में महिलाओं को 30 प्रतिशत तथा शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण (Reservation) की व्यवस्था की गई है। आप सबके सहयोग से #COVID19 संक्रमण आज नियंत्रित है। लेकिन ध्यान रहे अभी यह समाप्त नहीं हुआ है। रोज कोरोना के पॉजिटिव प्रकरण आ रहे हैं। इसलिए सावधान रहने की आवश्यकता है। मेरी अपील है कि कोविड के संक्रमण को रोकने के अनुकूल अपना व्यवहार जरूर रखें।टीकाकरण (vaccination) कोविड से सुरक्षा का चक्र है। लेकिन वैक्सीन तभी पूरी तरह प्रभावी होती है, जब पहले डोज़ के बाद तय समय में दूसरा डोज़ लग जाए। 25 और 26 अगस्त को #MPVaccinationMahaAbhiyan2 चलेगा।

यह भी पढ़े.. खुशखबरी: MP के संविदा कर्मचारियों को रक्षाबंधन का बड़ा तोहफा, आदेश जारी

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि  महिला स्वसहायता समूहों को सरकार की गारंटी और कम ब्याज पर ऋण देने की व्यवस्था की जा रही है।बहनों के नाम संपत्ति का रजिस्ट्रेशन करना हो तो शुल्क केवल 1% होगा, ऐसी व्यवस्था हमने की है। मुझे खुशी है कि रजिस्ट्री शुल्क 1% (registration fee) करने के कारण बहनों के पक्ष में 10% रजिस्ट्री ज़्यादा हुई है।नाम बदलकर धोखा देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए हमने धार्मिक स्वतंत्रता कानून लागू किया।गुमशुदा बेटियों को सही सलामत घर लाने के लिए मुस्कान अभियान चलाया।मेरा मानना है कि सही अर्थों में अगर देश का सशक्तिकरण करना है, तो बहनों का सशक्तिकरण आवश्यक है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेरी प्रिय बहनों, माताओं और बेटियों को रक्षाबंधन के पावन पर्व पर शुभकामनाएँ!आप सुखी, स्वस्थ और प्रसन्न रहें, भगवान से यही प्रार्थना करता हूँ। भारत में अनादिकाल से माँ, बहन और बेटी को अत्यंत सम्मान का स्थान दिया गया है। जहाँ नारियों की पूजा होती है, ईश्वर वहीं निवास करते हैं।मेरी प्रिय बहनों, भाई को राखी बांधने जाओ, तो उससे यह भी पूछना की उसने वैक्सीन लगवाई कि नहीं।टीका न लगवाया हो तो वचन ले लेना कि भैया तुम भी टीका लगवाओ और परिवार के सभी सदस्यों को भी टीका लगवाओ। जिन बहनों ने टीका न लगवाया हो, वे भी तुरंत टीका लगवाएँ।