MP School : स्कूली छात्रों को बड़ी राहत, मौसम में परिवर्तन, इन जिलों के स्कूलों का समय बदला, कलेक्टर का आदेश जारी

school winter vacation

MP School News : मध्य प्रदेश के स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। प्रदेश में लगातार बदलते मौसम और बारिश- ओलावृष्टि के साथ बढ़ते कोहरे को देखते हुए कई स्कूलों का समय बदल दिया गया है। भोपाल, इंदौर समेत जिलों के स्कूलों का समय बदल दिया गया है। इस संबंध में जिला कलेक्टर द्वारा आदेश भी जारी कर दिए गए है।

इन जिलों में स्कूल का समय बदला

  • मंगलवार को भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह ने जिले में संचालित सभी नर्सरी से लेकर पांचवी तक के प्राइमरी स्कूलों को 9 बजे के बाद ही ओपन करने का आदेश दिया है जिससे छोटे बच्चों को ठिठुरनभरी सर्दी से बचाया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए है कि भोपाल जिले की कक्षा नर्सरी से कक्षा 5 तक के सारे शासकीय, अशासकीय और सीबीएसई के स्कूल सुबह नौ बजे से पहले नहीं संचालित होंगी। कलेक्टर का यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू है।
  • इंदौर कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी ने भी निर्देश दिए है कि सभी शासकीय, अशासकीय अनुदान प्राप्त, मान्यता प्राप्त, सीबीएसई, आईसीएसई, एमपी बोर्ड सहित सभी अन्य बोर्ड से सम्बद्ध सभी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की सम्भावना को देखते हुए नर्सरी से पांचवी तक के सभी स्कूल अब से सुबह 9 बजे से पहले नहीं खुलेंगे।
  • डिंडौरी कलेक्टर विकास मिश्रा के निर्देशन में शीत लहर एवं अत्यधिक सर्दी (ठंड) पड़ने के कारण छात्र/छात्राओं के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुये जिले के ऐसे समस्त शासकीय/अशासकीय/अनुदान प्राप्त/सीबीएसई/नवोदय/केन्द्रीय, प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल जो सुबह की पाली में संचालित हो रहे हैं, जिनके संचालन का समय परिवर्तन कर प्रातः 08:30 बजे से दोपहर 02:00 बजे तक किया जाता है। द्वितीय पाली की समय सारणी में कोई परिवर्तन नही किया गया है।कोई भी विद्यालय प्रमुख संशोधित निर्धारित समय 08:30 बजे से पूर्व विद्यालय का संचालन न करें। निरीक्षण के दौरान कोई भी संस्था प्रमुख द्वारा आदेश का पालन नही किया जाना पाया जाता है, तो संस्था प्रमुख के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
  • कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के आदेश अनुसार उज्जैन जिले के अंतर्गत संचालित शासकीय/ अशासकीय/ सी.बी.एस.ई./ आई.सी.एस.ई/ माध्यमिक शिक्षा मंडल एवं समस्त बोर्ड से संबद्ध विद्यालयों में शीत ऋतु एवं तापमान में आई गिरावट को दृष्टिगत रखते हुए जिले की कक्षा नर्सरी से कक्षा आठवीं तक के समस्त विद्यालयों हेतु समय में परिवर्तन करते हुए शाला संचालन का समय प्रात: 9 बजे के पूर्व एवं शाम 4 बजे के पश्चात नहीं रखा जाएगा, अर्थात विद्यालयों का समय प्रात: 9 बजे से शाम 4 बजे के मध्य ही होगा। उक्त आदेश तत्काल प्रभावशील होकर आगामी 31 जनवरी 2024 तक लागू रहेगा। उक्त जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी आनंद शर्मा द्वारा दी गई।
  • सागर कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के मुताबिक सागर जिलार्न्तगत तापमान में अचानक आई गिरावट के कारण समस्त शासकीय/अशासकीय अनुदान प्राप्त / मान्यता प्राप्त /सी.बी.एस.ई./आई.सी.एस.ई./ माध्यमिक शिक्षा मण्डल एवं समस्त बोर्ड से सम्बद्ध विद्यालयों में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं के स्वास्थय पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए कक्षा नर्सरी से कक्षा पांचवी तक की समस्त शालाओं का संचालन किसी भी स्थिति में प्रातः 9:00 बजे से पूर्व नही किया जावे।

क्या कहता है मौसम विभाग

गौरतलब है कि दिसंबर की शुरूआत से पहले मध्य प्रदेश के मौसम में उतार चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है। एमपी मौसम विभाग ने पूर्वी मध्य प्रदेश में 30 नवंबर तक और पश्चिम मध्य प्रदेश के जिलों में 29 नवंबर तक के लिए बारिश गरज-चमक और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है।गुरुवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के मौसम का प्रभावित करने लगेगा, उससे फिर बादल छा सकते हैं। दिसंबर के पहले सप्ताह से मौसम साफ होने की संभावना है । दिसंबर से तापमान में धीरे धीरे गिरावट आना शुरू होगी, लेकिन तेज ठंड का असर दूसरे हफ्ते से देखने को मिलेगा।

 

MP School : स्कूली छात्रों को बड़ी राहत, मौसम में परिवर्तन, इन जिलों के स्कूलों का समय बदला, कलेक्टर का आदेश जारी MP School : स्कूली छात्रों को बड़ी राहत, मौसम में परिवर्तन, इन जिलों के स्कूलों का समय बदला, कलेक्टर का आदेश जारी


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News