UIDAI : Aadhar Card पर आई बड़ी अपडेट, आमजन के लिए जानना जरुरी

UIDAI Aadhar Card : इससे पहले 2015 में चुनाव आयोग ने वोटर आईडी को आधार से जोड़ने की कोशिश की थी।

UIDAI

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत का चुनाव आयोग (Election commission) 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को देश की नागरिकता की पहचान के रूप में एक मतदाता पहचान पत्र UIDAI AADHAR जारी करता है और इसका उपयोग देश के नगरपालिका, राज्य और राष्ट्रीय चुनावों में अपना मतपत्र डालते समय किया जाता है। दस्तावेज़ (document) घर खरीदते समय, पासपोर्ट या मोबाइल सिम कार्ड के लिए आवेदन करते समय नाम, आयु, पते के लिए पहचान प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है।

हालांकि केंद्र सरकार अब बड़ी तैयारी में है। जहां एक व्यक्ति के पास एक ही वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card हो सकता है। एक व्यक्ति के पास केवल एक वोटर आईडी कार्ड हो सकता है – यानी जहां से वे संबंधित हैं या वर्तमान में निवास कर रहे हैं, मूल रूप से उनका स्थायी पता, वहीँ मान्य होगा। लेकिन कई ऐसे व्यक्ति हैं। जिनके पास दोहरे मतदाता पहचान पत्र हैं जो अवैध हैं। वहीँ जल्द ही यह बदल जाएगा क्योंकि सरकार व्यक्तियों से अपने वोटर आईडी कार्ड को अपने आधार कार्ड से जोड़ने के लिए कहेगी। इससे पहले 2015 में चुनाव आयोग ने वोटर आईडी को आधार से जोड़ने की कोशिश की थी।

हालांकि निजता भंग को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया था, लेकिन अब इसे वैध कर दिया जाएगा। यह मुख्य रूप से देश में नकली मतदाताओं की समस्या को सुलझाने के लिए पेश किया जा रहा है। फिलहाल यह अनिवार्य नहीं होगा लेकिन धीरे-धीरे यह जनादेश बन जाएगा।

Read More : Job Alert 2021: यहां निकली है बंपर भर्तियां, 30 दिसंबर लास्ट डेट, ऐसे करें एप्लाई

भारत सरकार ने देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है। आधार कार्ड और नंबर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किए जाते हैं, और इसमें व्यक्ति का नाम, लिंग, जन्म तिथि, फोटो और पता होता है। लोग आमतौर पर बहुत कम उम्र में अपने आधार कार्ड बनवा लेते हैं, और इसलिए यह संभव है कि आपके आधार के कुछ विवरण सही या अप टू डेट न हों। एक ऐसी गलती जो आधार कार्ड में आम है वह है कार्डधारक की जन्मतिथि।

चिंता न करें, यूआईडीएआई ने अब सभी कार्डधारकों को अपने आधार कार्ड पर विवरण बदलने का विकल्प दिया है, जिसमें जन्म तिथि, पता, फोटो और मोबाइल नंबर शामिल है। अपने आधार कार्ड पर जन्मतिथि बदलने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

AADHAR CARD पर अपनी जन्मतिथि कैसे अपडेट कर सकते हैं

  • सेल्फ सर्विस यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट ssup.uidai.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर ‘आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • पेज पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।
  • कैप्चा सत्यापन पूरा करें।
  • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • पेज पर ओटीपी दर्ज करें।
  • जन्म तिथि को अपडेट करने के लिए ‘जनसांख्यिकी डेटा अपडेट करें’ पर क्लिक करें।
  • अब, आपको अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी के साथ विवरण को फिर से सत्यापित करना होगा।
  • अब आपको अपनी जन्मतिथि अपडेट अनुरोध का समर्थन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।