MP Board: बोर्ड परीक्षा में बदली 12वीं की छात्रा की कॉपी, 3 शिक्षकों पर बड़ी कार्रवाई

MP board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 30 अप्रैल से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं (MP Board Exam 2021) शुरु होने वाली है। वही माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) द्वारा कक्षा 9वीं से 12वीं तक की प्रैक्टिकल परीक्षा(Practical exam 2021) के लिए 5 अप्रैल 2021 को टाइम टेबल जारी किया जाएगा।इसी बीच एक नया मामला सामने आया है। 12वीं की एक छात्रा (Student) की कॉपी बदलने के मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने तीन मूल्यांकनकर्ताओं को तीन साल के लिए परीक्षा कार्य से प्रतिबंधित(Restricted)  कर दिया है।

MP Board: 10वीं और 12वीं सहित इन परीक्षाओं के लिए यहां जाने संशोधित सिलेबस

दरअसल, मामला पिछले साल यानि 2020 का 12वीं की परीक्षा का है।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान एक कॉमर्स की छात्रा यामिनी शर्मा को सप्लीमेंट्री Supplimentry) आई थी और कुल 100 में से 20 नंबर मिले थे। नंबर देख छात्रा को यकीन नहीं हुआ और उसने बोर्ड में पुनर्गणना और उत्तरपुस्तिका (Recalculation and answer book) पुन: जांचने के लिए आवेदन किया ।जांच में सामने आया कि ना सिर्फ कॉपी बदली गई थी बल्कि रोल नंबर में भी कांटछांट की गई थी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)