जनता से बोले सीएम शिवराज सिंह- माइक्रो कंटेटमेंट जोन बनाएं, ताकी संक्रमण की चेन टूटे

राहत भरी खबर ये है कि  प्रदेश में लगातार रिकवरी दर बढ़ रही है। 23 अप्रैल को जो रिकवरी दर 80.41% थी, वो 25 अप्रैल तक बढ़कर 80.64% हो गई है।

Tokyo Olympics

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 90 हजार के करीब पहुंच गया है।इसी के चलते एक दर्जन से ज्यादा जिलों में कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया गया है, ऐसे में आज रविवार को एक बारर फिर सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) प्रदेश की जनता को संबोधित कर कहा  कि गाँव या शहर के किसी मौहल्ले में कुछ घरों में संक्रमण है तो उस क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट एरिया बनाकर संक्रमण को उस क्षेत्र तक रोकना और वहीं समाप्त करना होगा। ऐसे माइक्रो कंटेनमेंट एरिया में रह रहे परिवारों की आवश्यकताओं को घरों में ही पूरा करने की व्यवस्था की जाए ताकि वे घरों से नहीं निकलें।अब माइक्रो कंटेनमेंट एरिया बनाने की नीति भी इस लड़ाई में सम्मिलित की जा रही है।

यह भी पढ़े.. शिवराज सिंह चौहान बोले- पूरी शक्ति से लड़ रहा मप्र, लगातार बढ़ रहा रिकवरी रेट

सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि प्रदेश में लगातार रिकवरी दर बढ़ रही है। #COVID19 के विरुद्ध लड़ाई जारी है। पॉज़िटिविटी रेट जहाँ पहले लगभग 24% था, आज यह लगभग 23% है। लोग तेज़ी से स्वस्थ हो रहे हैं। पहले जहाँ 6,836 लोग प्रतिदिन स्वस्थ हो रहे थे, आज यह संख्या बढ़कर 11,324 हो गई है23 अप्रैल को जो रिकवरी दर 80.41% थी, वो 25 अप्रैल तक बढ़कर 80.64% हो गई है। 22 अप्रैल को यह 24.29 प्रतिशत था जो 25 अप्रैल को 23.01 हो गया। एक और राहत की बात है कि संक्रमित होने वाले भाइयों-बहनों की संख्या अब लगभग स्थिर है। यह 13 हजार के आसपास बनी हुई है। वहीं स्वस्थ होकर घर जाने वाले भाइयों और बहनों की संख्या तेजी से बढ़ी है। 19 अप्रैल को यह संख्या 6,836 थी, जो 25 अप्रैल को बढ़कर 11 हजार 324 हो गई।

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि यह राहत की बात है कि अब संक्रमित होने वाले भाई-बहनों की संख्या स्थिर और स्वस्थ होने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। याद रखिये, संक्रमण की संख्या कम और स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़ी है, तो यह आपके #MPJantaCurfew के सहयोग के कारण संभव हुई है। ऑक्सीजन की आपूर्ति लगातार होती रहे, इसके लिए हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सहयोग से निरंतर कार्यरत हैं। रेमडेसिवीर इंजेक्शन की भी लगातार आपूर्ति की जा रही है। ऑक्सीजन रेलमार्ग और @IAF_MCC के विमानों से भी लाई जा रही है।

यह भी पढ़े.. Bank Holiday 2021: मई में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय से निपटा लें जरुरी काम

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने तीन महीने का राशन नि:शुल्क देने का फैसला किया है। भारत सरकार ने भी मई और जून दो माह का राशन नि:शुल्क देने निर्णय लिया है। इसके साथ शहरी और ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स के खाते में भी एक-एक हजार रूपए डालने का निर्णय लिया गया है। किसानों के खाते में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना निधि की एक किस्त भी शीघ्र ही डाली जाएगी। जनता को राहत देने के हरसंभव उपाय लगातार जारी रहेंगे।प्रधानमंत्री ने गरीबों को मई और जून माह का 5 किलो राशन निशुल्क देने का निर्णय लिया है। हमने भी गरीबों को तीन माह का राशन निशुल्क देने का निर्णय लिया है।हम लगातार जनता को स्वास्थ्य सुविधाएँ मुहैया करा रहे हैं। सभी से निवेदन है कि समस्त गाइडलाइंस का पालन करें। हम निश्चित रूप से यह जंग जीतेंगे।

ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए प्रयास जारी

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्राय: यह देखने में आ रहा है कि पॉजिटिव हुए मरीजों के साथ परिजन अस्पताल आते हैं। इससे परिजनों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ता है। यदि परिजन भी संक्रमित हो गए तो मरीज की देखभाल कौन करेगा। अत: निवेदन है कि कोरोना पेशेंट को अस्पताल में भर्ती कराने के बाद वार्ड में बिल्कुल न जायें। इससे आप स्वयं संक्रमित हो जायेंगे, जिससे संकट और गंभीर होगा। इस समय संकट घटाने में आपसे सहयोग की अपेक्षा है। ऑक्सीजन की आपूर्ति लगातार बनी रहे और उसमें वृद्धि हो इसके लिए हरसंभव प्रयास जारी है। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी और, भारत सरकार का पूरा सहयोग इसमें मिल रहा है। वायुसेना के विमानों से खाली टैंकरों को गंतव्य तक भेजा जा रहा है, ताकि समय बचे और टैंकर भरकर जल्द से जल्द सड़क मार्ग से पहुँचे। ऑक्सीजन रेल से भी आए, इसकी व्यवस्था भी की गई है। रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराने का हरसंभव प्रयास जारी है।

यह भी पढ़े.. होम आइसोलेशन: प्रभारी अधिकारी नियुक्त, भूपेंद्र सिंह बोले-स्थानीय परिस्थितिनुसार कार्यवाही करें

गौरतलहै कि मप्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दिनों दिन बढ़ता जा रहा है, वर्तमान में एक्टिव केसो की संख्या 90 हजार के करीब पहुंच गई है।पिछले 24 घंटे में 13000 से ज्यादा नए केस मिले हैं और 92 की मौत ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। यही कारण है कि बैतूल, अशोकनगर, खरगोन, छिंदवाड़ा, भोपाल, रतलाम, मंदसौर, सतना, सागर, विदिशा, में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है। संभावना जताई जा रही है कि अन्य जिलों में भी स्थिति को देखते हुए कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) बढ़ाया जा सकता है।

 

 

शिवराज सिंह चौहान