युवाओं के रोजगार के लिए सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा

सीएम शिवराज ने कहा कि 3 साल में हर किसी का खुद का घर होगा। मध्यप्रदेश में हर बेटा बेटी की पढ़ाई निशुल्क हो। जिससे बेटी बोझ ना मानी जाए। यह हमारा संकल्प है और सरकार इसके लिए पूरा प्रयास कर रही है।

Shivraj

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में रोजगार (employment) की राह देख रहे बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खबर है। प्रदेश में हर महीने 1 लाख रोजगार के अवसर तैयार किए जाने की योजना बनाई जा रही है। वही हर साल 12 लाख रोजगार के अवसर पर प्रदेश में तैयार किए जाएंगे। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) ने भोपाल में कार्यक्रम के शुभारंभ पर कहीं।

सीएम शिवराज ने कहा कि देश के दूसरी सबसे बड़ी प्रयोगशाला केंद्रीय वीर्य संस्थान भदभदा में स्थापित की गई है। 47 करोड़ की लागत से स्थापित होने वाली इस परियोजना में 60% हिस्सा केंद्र जबकि 40% हिस्सा राज्य का होगा। अब ऐसे में प्रदेश में सरकारी नौकरी की संभावना बढ़ेगी। वही सीएम शिवराज ने कहा कि 1 महीने में प्रदेश के करीबन 1 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसके अलावा हर साल 12 लाख रोजगार के अवसर बनाने की तैयारी की जा रही है। सीएम शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश इस साल 10 लाख करोड़ का जीडीपी (GDP) पार कर जाएगा। सरकार इस मामले में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। बस लोगों को सचेत रहने की जरूरत है स्वस्थ रहने की जरूरत है।

Read More: किसानों को जल्द मिलेगी बड़ी सौगात, कृषि मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

कार्यक्रम के मौके पर सीएम शिवराज ने कहा कि 3 साल में हर किसी का खुद का घर होगा। मध्यप्रदेश में हर बेटा बेटी की पढ़ाई निशुल्क हो। जिससे बेटी बोझ ना मानी जाए। यह हमारा संकल्प है और सरकार इसके लिए पूरा प्रयास कर रही है। वही किसानों पर बोलते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना की कठिन परिस्थिति में भी किसान अर्थव्यवस्था का आधार बने हुए हैं। पिछले साल उत्पादन से प्रदेश ही नहीं देश को मजबूती मिली है। इसलिए राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

वही खेती, पशुपालन, मछली पालन, सहकारिता सहित फसलों के विविधीकरण और सही मार्केटिंग के लिए दिशा निर्देश तय किए जा रहे हैं। कार्यक्रम के सीएम शिवराज ने कृषि अधोसंरचना कोष के हितग्राही सहित किसान उत्पादक संगठन के सदस्य और महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों को हितलाभ वितरित किया।