अधीर रंजन चौधरी का बड़ा आरोप ‘संविधान की कॉपी में सोशलिस्ट और सेक्युलर शब्द शामिल नहीं’

Adhir Ranjan Chaudhary big allegation on the Central Government : कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि नई संसद में उन्हें संविधान की जो प्रति मिली है, उसमें ‘सोशलिस्ट और सेक्युलर’ शब्द शामिल नहीं हैं। उन्होने कहा कि हम जानते हैं कि ये दोनों शब्द 1976 में एक संशोधन के बाद जोड़े गए हैं, लेकिन आज की तारीख में अगर कोई संविधान में से ये दोनों शब्द शामिल न हो तो ये दुश्चिंता की बात है। कांग्रेस सांसद ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले सभी सांसदों को संविधान की जो प्रति दी गई है, उसमें ये दोनों शब्द नहीं हैं।

अधीर रंजन चौधरी का गंभीर आरोप

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि उन्होने या बात राहुल गांधी को भी बताई और ये काम बहुत चतुराई के साथ किया गया है। अगर आप कुछ कहेंगे तो शुरु में संविधान में यही था और वही दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि ये ‘इरादों में खोट’ है और वो इस बात को लेकर डरे हुए र चिंतित है क्योंकि उनकी मंशा अलग है। हमें जो संविधान की प्रति मिली है उसमें से ये दोनों शब्द चालाकी के साथ हटाए गए हैं। ये चिंताजनक बात है और इस मुद्दे को वो उठाना चाहते थे लेकिन मौका नहीं दिया गया।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।