Corona Booster Dose : 10 जनवरी 2022 से लगेगी बूस्टर डोज, आज जारी होंगे शेड्यूल, जाने प्रक्रिया

कोविशील्ड वैक्सीन लेने वाले लोगों को कोविशिल्ड का बूस्टर डोज दिया जाएगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश में तीसरी लहर (corona third wave) के शुरू होने के साथ ही है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के आदेश अनुसार 8 जनवरी से बूस्टर डोज (booster dose) की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बूस्टर डोज वो Precaution डोज है, जो उन लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। जिन्होंने कोरोना वैक्सीन कि दोनों Dose की प्रक्रिया पूरी कर ली है। बूस्टर डोस सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर सहित 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए जहां अपॉइंटमेंट की प्रक्रिया 8 जनवरी 2022 से शुरू होगी। वही टीकाकरण 10 जनवरी से शुरू होंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने शुक्रवार को कहा कि एहतियाती कोरोना वैक्सीन (booster dose) खुराक लेने वालों के लिए किसी नए पंजीकरण (registration) की आवश्यकता नहीं है। बूस्टर डोज के लिए टीकाकरण प्रक्रिया 8 जनवरी 2022 से शुरू होगी और शेड्यूल 8 जनवरी को प्रकाशित किया जाएगा।

हालांकि जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज की प्रक्रिया पूरी कर ली है। उन्हें New रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके साथ ही को-वैक्सीन के दोनों डोज लेने वाले लोगों को को-वैक्सीन की ही बूस्टर डोज दिए जाएंगे जबकि कोविशील्ड वैक्सीन लेने वाले लोगों को कोविशिल्ड का बूस्टर डोज दिया जाएगा।

Read More : गरीबों को फ्री उपलब्ध कराए जाएंगे प्लॉट! CM आवासीय भू अधिकार योजना में इस तरह करें आवेदन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने समाचार एजेंसी के हवाले से कहा शेड्यूल (Schedule) 8 जनवरी को प्रकाशित किया जाएगा। ऑनलाइन Appointment की सुविधा भी शुक्रवार शाम तक शुरू हो जाएगी। ऑनसाइट Appointment के साथ टीकाकरण 10 जनवरी से शुरू होगी।

बूस्टर कोरोना वैक्सीन की खुराक स्वास्थ्य सेवा और फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 10 जनवरी से दी जाएगी।पात्र आबादी जिन्होंने वैक्सीन कोरोना की दो खुराक ली हैं, वे सीधे किसी भी कोरोना टीकाकरण केंद्र में अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। इस बीच केंद्र पहले ही कह चुका है कि एहतियाती कोरोना वैक्सीन की खुराक वही वैक्सीन होगी, जो पहले दो खुराक में दी गई थी।

नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल ने कहा कि एहतियाती कोरोना वैक्सीन की खुराक वही वैक्सीन होगी, जो पहले दी गई है। जिन लोगों ने कोवैक्सिन (covaxin) प्राप्त किया है, उन्हें कोवैक्सिन दिया जायेगा। जिन्हें कोविशील्ड की दो खुराक प्राप्त हुई है, उन्हें कोविशील्ड दी जाएगी।