दमोह उपचुनाव 2021: 17 अप्रैल को मतदान, दांव पर राहुल लोधी की साख, BJP के सामने भी चुनौती

दमोह उपचुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में एक बार फिर उपचुनाव 2021 (By-election) होने वाला है। चुनाव आयोग (Election Comission) ने दमोह उपचुनाव (Damoh By-Election) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 17 अप्रैल को एमपी के दमोह विधानसभा सीट(Damoh Assembly Seat)  पर उपचुनाव होगा। चुनाव आयोग के तारीखों का ऐलान करते ही सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है।

यह भी पढ़े… Coronavirus: MP के संविदा कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ेगा कार्यकाल

इसके लिए दो मई को मतों की गिनती होगी और 23 मार्च को दमोह उपचुनावको लेकर अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। 30 मार्च तक उम्मीदवारों की नामांकन की अंतिम तिथि है। वहीं, 3 अप्रैल नाम वापसी की आखिरी तिथि रखी गई है।यह सीट कांग्रेस विधायक रहे राहुल लोधी (Rahul Lodhi) के इस्तीफे से खाली हुई है।

आपको बता दे कि वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election) में कांग्रेस (MP Congress) के उम्मीदवार के तौर पर जीत हासिल करने वाले राहुल लोधी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) समर्थकों के बाद 2021 विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देते हुए BJP का दामन थाम लिया था। लोधी इस समय वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन (Ware housing corporation) के अध्यक्ष हैं, उन्हें केबिनेट मंत्री का दर्जा भी प्राप्त है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update: मप्र के इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, येलो अलर्ट

भले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने दमोह (Damoh) से राहुल लोधी के नाम पर मुहर लगा दी हो, लेकिन बावजूद इसके दमोह उपचुनाव राहुल और भाजपा के लिए जीत की राह कठिन होने वाली है। भाजपा के लिए सबसे बड़ी चुनौती यहां पूर्व मंत्री जयंत मलैया  (Jayant Malaiya)  बन सकते हैं क्योंकि राहुल लोधी ने मलैया को चुनाव में हराया था। मलैया ने लगातार 6 बार दमोह विधानसभा का प्रतिनिधित्व किया है और उपचुनाव में भी दावेदार थे।

इतना ही नहीं बीते दिनों दमोह (Damoh) से उनके बेटे सिद्धार्थ मलैया (Sidharth Malaiya) और पत्नी सुधा मलैया का शक्ति प्रदर्शन देखने को मिला था।ऐसे में दमोह उपचुनाव बीजेपी के सामने ना सिर्फ कांग्रेस बल्कि अपने भी चुनौती बनने वाले है, जिसका फायदा कांग्रेस को मिल सकता है।

यहां देखें दमोह उपचुनाव 2021 पूरा कार्यक्रम

  • दिनांक 23 मार्च मंगलवार को दमोह उपचुनाव का गजट नोटिफिकेशन
  • दिनांक 30 मार्च मंगलवार नामांकन जमा कराने की लास्ट डेट
  • दिनांक 31 मार्च बुधवार नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी
  • दिनांक तीन अप शनिवार नामांकन वापस लेने की लास्ट डेट
  • दिनांक 17 अप्रैल 2021 शनिवार मतदान यानी वोटिंग
  • दिनांक 2 मई 2021 रविवार मतगणना एवं चुनाव परिणाम