महाकाल लोक की तर्ज पर सलकनपुर में बनेगा देवी लोक, माता के 9 स्वरूपों की प्रतिमाएँ होंगी स्थापित

SALKANPUR MATA MANDIR : मध्य प्रदेश वासियों के लिए खुशखबरी है। महाकाल लोक की तर्ज पर अब सलकनपुर में देवीलोक बनने जा रहा है।देवी लोक सलकनपुर में 64 योगिनी और माता के 9 स्वरूपों की प्रतिमाएँ होंगी।सीएम शिवराज सिंह चौहान ने यहां पर उज्जैन के महाकाल लोक की तरह देवीलोक बनाने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल, विंध्याचल के पर्वत पर विराजमान विंध्यवासिनी बिजासन माता का सलकनपुर मंदिर जल्द ही भारत भर में लोकप्रिय माता मंदिर बन जाएगा। जिसमें चौसठ योगिनी और माता के 9 रूपों की विशाल प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि श्री महाकाल महालोक उज्जैन की तर्ज पर सलकनपुर देवी मंदिर में बनने वाले देवी लोक में 64 योगिनी और माता के 9 स्वरूपों की प्रतिमाएँ स्थापित की जायेंगी।

नवरात्र में होगा भव्य कार्यक्रम

सीएम ने कहा कि आगामी नवरात्र में मंदिर परिसर में भव्य कार्यक्रम किया जायेगा, जिसमें देवी लोक की परिकल्पना को श्रद्धालुओं के समक्ष रखा जायेगा। उन्होंने प्रसिद्ध क्रिकेटर एवं सांसद गौतम गंभीर के साथ सलकनपुर माता मंदिर में विधि-विधान से पूजन कर आरती की। सीएम चौहान ने सलकनपुर मंदिर ट्रस्ट की ओर से सांसद गौतम गंभीर का माता की चुनरी, शॉल-श्रीफल और प्रसाद भेंट कर सम्मान किया।

जल्द शुरू होगा काम

सीएम चौहान ने निर्देश दिये कि आगामी एक सप्ताह में देवी लोक की परिकल्पना का प्लान तैयार कर प्रस्तुत किया जाये। सभी आवश्यक औपचारिकताएँ पूर्ण कर देवी लोक निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाना है। पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक ने बताया कि वर्तमान में मंदिर में चल रहे विकास कार्यों में पार्किंग, दुकान निर्माण और तालाब सौंदर्यीकरण का कार्य लगभग 60 प्रतिशत पूर्ण हो गये हैं। मार्च माह तक सभी कार्य पूर्ण कर लिये जायेंगे।