Earthquake in MP: सिवनी में फिर भूकंप के झटके, लोगों में दहशत, 2 हफ्ते में 3 बार कांपी धरती

हैरानी की बात ये है कि 2 हफ्ते में यह तीसरा मौका है, जब धरती में कंपन महसूस हुआ है।

Earthquake

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के सिवनी में भूकंप के झटकों (Earthquake in MP) का दौर जारी है। आज 4 अक्टूबर सुबह फिर दो बार 3.7 तीव्रता और 2.9 के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.7 दर्ज की गई है। भूकंप का केंद्र जमीन 5 किमी गहराई में बताया गया है। भूकंप के इन झटकों से लोगों में दहशत का माहौल है।राहत की खबर ये है कि कोई नुकसान नहीं हुआ है, यदि भूकंप की तीव्रता 5 या इससे ज्यादा रही व भूकंप आने का समय 30 सेकेंड से ज्यादा होता है तो नुकसान की संभावनाएं हो सकती है।

यह भी पढ़े.. MP Corona Update: पिछले 24 घंटे में 9 नए पॉजिटिव, एक्टिव केस 117, स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान

हैरानी की बात ये है कि 2 हफ्ते में यह तीसरा मौका है, जब धरती में कंपन महसूस हुआ है।  इससे पहले शुक्रवार को सुबह 11.49 बजे अचानक तेज धमाके जैसी आवाज के साथ करीब 6 सेकेंड तक धरती हिल गई थी। इस दौरान रियेक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 11.49 बजे 3.6 दर्ज हुई थी। वही 21 सितंबर को भी 2.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज हुआ था।इसके अलावा पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में भी भूकंप के तेज झटको से लोगों में डर पैदा हो गया था।

यह भी पढ़े.. सीएम शिवराज सिंह प्रदेश को देंगे आज करोड़ों की सौगात, इन क्षेत्रों को मिलेगा लाभ

भू-विज्ञानियों के अनुसार  आज दिनाँक 04.10.2021 को 07:49 भा.मा.समयानुसार भूस्थानिक केंद्र 21.95 डिग्री उत्तर अक्षांश, 79.56 डिग्री पूर्व देशांतर सिवनी, मध्य प्रदेश क्षेत्र में 3.7 तीव्रता का भूकंप दर्ज हुआ है, जिसका हाइपोसेंटर 5 किमी गहराई पर था।वही  पुनः 08:12 भा.मा.समयानुसार भूस्थानिक केंद्र 22.04 डिग्री उत्तर अक्षांश, 79.68 डिग्री पूर्व देशांतर सिवनी, मध्य प्रदेश क्षेत्र में 2.9 तीव्रता का भूकंप दर्ज हुआ है, जिसका हाइपोसेंटर 5 किमी गहराई पर था।अगर बारिश होती है तो अगले 24 घंटे में फिर झटके महसूस हो सकते है।

 

Earthquake in MP: सिवनी में फिर भूकंप के झटके, लोगों में दहशत, 2 हफ्ते में 3 बार कांपी धरती Earthquake in MP: सिवनी में फिर भूकंप के झटके, लोगों में दहशत, 2 हफ्ते में 3 बार कांपी धरती