Electricity Bill: बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अब नहीं होना पड़ेगा परेशान

Electricity employees

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ मप्र विद्युत नियामक आयोग ने बिजली की दरें 0.63% महंगी (Electricity Rates) कर आम आदमी को झटका दे दिया है।वही दूसरी तरफ मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बिजली उपभोक्ताओं (Electricity Consumers) को राहत दी है।इसके बाद अब उपभोक्ताओं को अपने परिसर में लगे मीटर की रीडिंग के समय मीटर रीडर को सर्विस कनेक्शन नंबर उपलब्ध कराने के लिए पुराना बिल ढूंढने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

MP Weather: मप्र में जल्द शुरु होगा झमाझम का दौर, आज इन जिलों में बारिश के आसार

दरअसल,  मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (Central Region Power Distribution Company) ने निम्नदाब उपभोक्ताओं की वर्तमान में चल रही मीटर रीडिंग (Electricity Meter Reading) की व्यवस्था को तकनीकी रूप से सुदृढ़ बनाते हुए उपभोक्ताओं को क्यूआर कोड आधारित मीटर रीडिंग की सुविधा उपलब्ध करा दी है। प्रथम चरण में इस सुविधा को भोपाल एवं ग्वालियर के एनजीबी सॉफ्टवेयर बिलिंग प्रणाली वाले शहरी क्षेत्रों में लागू किया जा रहा है। इस सुविधा के माध्यम से मीटर रीडर उपभोक्ता का सर्विस नंबर पूछे बगैर ही उपभोक्ता के परिसर के मीटर की सही रीडिंग अपने रिकार्ड में दर्ज कर सही देयक वास्तविक उपभोक्ता को उपलब्ध करा सकेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)