मप्र के 37 जिलों में पाले से 3.24 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में फसलें प्रभावित

farmers-news-Crop-affected-in-3-24-lakh-hectare-area-in-37-districts-of-madhya-pradesh

भोपाल। प्रदेश में शीत लहर के चलते पाला पड़ने से 37 जिलों की फसलों को बड़ पैमाने पर नुकसान हुआ है। राज्य शासन के निर्देश पर कृषि एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा कराए गए प्रारंभिक सर्वे में 3.24 लाख हेक्टेयर क्षेत्र की फसलें प्रभावित हुई हैं। जिसमें 60 हजार हेक्टेयर क्षेत्र की फसलों को 30 फीसदी से ज्यादा नुकसान पहुंचा है। सर्वे का काम जारी है। शासन ने पाला प्रभावित जिलों के कलेक्टरों को निर्देश जारी किए हैं कि प्रभावित किसानों को राहत पहुंचाने की कार्रवाई शुरू की जाए। 

कृषि विभाग के प्रमुख सचिव राजेश राजौरा ने बताया कि पिछले दो दिन के भीतर पाला प्रभावित जिलों में सर्वे कराया गया है। 15 जिलों में पाले का कोई असर नहीं हुआ है। जबकि 37 जिलों में 3 लाख 24 हजार हेक्टेयर क्षेत्र की फसले प्रभावित हुई हैं। जिसमें 60 हजार हेक्टयर क्षेत्र की फसलों को 30 फीसदी से ज्यादा नुकसान पहुंचा है। 

इन जिलों में पाले का असर 

रिपोर्ट के अनुसार जबलपुर, सिवनी, मंडला, डिडौंरी, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, पन्ना, रीवा, सतना, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, इंदौर, धार, झाबुआ, बुरहानपुर, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मुरैना, भिंड, गुना, अशोकनगर, भोपाल, सीहोर, रायसेन, विदिशा, राजगढ़ हाशंगाबाद एवं बैतूल जिले में पाले का असर हुआ है।