मध्य प्रदेश के 23 नवगठित नगरीय निकायों को राशि जारी, इन जिलों को मिलेगा लाभ

भारत सरकार (Indian Government) द्वारा जारी मापदंडों के अनुसार फायर वाहनों की आयु 10 वर्ष निर्धारित की गई है।

भूपेन्द्र सिंह

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 23 नवगठित नगरीय निकायों (Urban Bodies) को फायर वाहन खरीदने के लिए 4 करोड़ से ज्यादा की राशि जारी की गई है।इसमें प्रत्येक निकाय को 18 लाख 75 हजार की राशि जारी की गई है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश की 23 नवगठित नगरीय निकायों को अग्नि सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए फायर वाहन क्रय के लिए 4 करोड़ 20 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं।

यह भी पढ़े.. JEE Main 2021: मई सेशन की जेईई मेन परीक्षा स्थगित, शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

मंत्री भूपेंद्र सिंह (Urban Development and Housing Minister Bhupendra Singh) ने बताया कि 53 ऐसे नगरीय निकाय जहाँ पर 2012 के पूर्व फायर वाहन क्रय किए गए थे, उन्हें भी नए फायर वाहन खरीदने के लिए 9 करोड़ 93 लाख रुपये आवंटित किये गए हैं। भारत सरकार (Indian Government) द्वारा जारी मापदंडों के अनुसार फायर वाहनों की आयु 10 वर्ष निर्धारित की गई है।

नवगठित नगरीय निकायों में सागर जिले की बांदरी, मालथौन, बिलहरा, सुरखी, भिंड जिले की रौन, सिवनी जिले की केवलारी, अशोकनगर जिले की पिपरई, रीवा जिले की डभौरा, गुना जिले की मधुसूदनगढ़, अनूपपुर जिले की बनगवां, शहडोल जिले की बकहो, उमरिया जिले की मानपुर, सिवनी जिले की छपारा, बड़वानी जिले की निवाली बुजुर्ग, ठीकरी, खरगोन जिले की बिस्टान, मंदसौर जिले की भैंसोंदा मंडी, शिवपुरी जिले की मंगरौनी, भिंड जिले की मालनपुर, हरदा जिले की सिराली, पन्ना जिले की गुन्नौर और बैतूल जिले की घोड़ाडोंगरी एवं शाहपुर नगरीय निकाय को फायर वाहन खरीदने के लिए राशि आवंटित की गई है।

यह भी पढ़े.. ममता बनर्जी पर सीएम का वार- राजनीति में कुछ स्थायी नहीं, परिस्थितियां बदलते देर नहीं लगती

इधर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) के निर्देशानुसार होम आइसोलेट (Home Isolate) कोरोना मरीजों को अभी तक 52 जिलों में एक लाख 69 हजार 852 मेडिकल किट वितरित की जा चुकी हैं। मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि 18 अप्रैल से 3 मई के मध्य नगरीय क्षेत्रों में फ़ीवर क्लीनिक व होम डिलीवरी के माध्यम से एक लाख 69 हजार 852 मेडिकल किट कोविड मरीज़ों को उपलब्ध कराई गई हैं। 30 अप्रैल को 8 हजार 958, एक मई को 10 हजार 253 , 2 मई को 9 हजार 112 और 3 मई को 8 हजार 439 कोविड मरीजों को मेडिकल किट वितरित की गई हैं।