कर्मचारियों को मिलेगा समयमान-वेतनमान का लाभ, वित्त विभाग का आदेश जारी, वेतन में 14000 रुपए तक का इजाफा, सितंबर से खाते में बढ़ेगी राशि

employees

Employees Pay Scale, Employees Time scale : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके वेतन में जल्द बड़ी वृद्धि देखी जाएगी। उन्हें चतुर्थ समय मान वेतनमान का लाभ मिलेगा। इसके साथ उनके वेतन में 14000 रुपए तक का इजाफा देखा जा सकता है। सोमवार को आदेश जारी किए गए हैं। 1 जुलाई 2023 इसके बाद 35 वर्ष की सेवा पूरी करने वाले कर्मचारियों को इसका लाभ मिलना है।

मध्य प्रदेश के नियमित कर्मचारियों को चौथे समय मान वेतनमान का लाभ मिलेगा। कैबिनेट की बैठक में सहमति मिलने के बाद वित्त विभाग द्वारा इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। 1 जुलाई 2023 के बाद 35 वर्ष की सेवा पूरी करने वाले अधिकारी कर्मचारियों को अधिकतम 14000 रुपए तक उपलब्ध कराया जा सकता है। इसके साथ ही उनके पेंशन राशि में भी वृद्धि देखने को मिलेगी।

बता दे कि अभी के नियम के तहत प्रदेश के कर्मचारियों को 10, 20 और 30 वर्ष की सेवा पूरी करने पर प्रथम द्वितीय और तृतीय समय मान वेतनमान का लाभ दिया जाता था। राज्य प्रशासनिक सेवा और वित्त सेवाओं के अधिकारियों को पांचवें समय मान वेतनमान का लाभ मिल रहा है जबकि पुलिस सेवा और वन सेवा के अधिकारियों को भी पांचवी और चतुर्थ समय महान वेतनमान का लाभ मिल रहा था। अब प्रदेश के कर्मचारी भी इससे लाभान्वित होंगे।

समय मान वेतनमान की सेवा अवधि की गणना

चौथे समय मान वेतनमान की सेवा अवधि की गणना चयन परीक्षा के माध्यम से किसी सीधी भर्ती के पद पर प्रथम बार किए गए कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से की जाएगी। वहीं उच्च वेतनमान कल प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों को नियम और अहर्ता को पूरा करना आवश्यक होगा। यह वैसे अहर्ता और नियम होंगे, जो सेवा भर्ती नियम के अनुसार पदोन्नति के लिए निर्धारित होंगे।

वर्तमान वेतनमान में एक वृद्धि जोड़ने के साथ ही उच्चतम वेतनमान कर्मचारियों को प्राप्त होंगे। इसमें महंगाई भत्ता मिलकर चौथे समय मान वेतनमान का निर्धारण किया जाएगा। ऐसे में हर श्रेणी के कर्मचारियों के लिए वेतनमान अलग-अलग निर्धारित किया जाएगा और अधिकतम ग्रेड वेतन 8900 मेट्रिक लेवल 16 का ही भुगतान किया जाएगा।

ऐसे संवर्ग के अधिकारी कर्मचारी जिन्हें विशिष्ट योजना के अंतर्गत समय मान वेतनमान का लाभ प्राप्त है। उन्हें योजना का लाभ प्राप्त करने कैबिनेट से अनुमति लेनी होगी। यदि किसी कर्मचारी को चौथे समय मान वेतनमान के बराबर ही अधिक वेतनमान मिल रहा है तो वर्तमान के समय में मिलता वेतनमान उन्हें प्राप्त होता रहेगा।

इतना बढ़ेगा वेतन

प्रथम श्रेणी के कर्मचारी के वेतन में 10 से 14 हजार रुपए तक का इजाफा देखा जा सकता है जबकि द्वितीय श्रेणी के कर्मचारियों के वेतन में 6 से 8 हजार रुपए का इजाफा देखा जाएगा। तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों को 4 से 6 हजार रुपए का लाभ मिलेगा जबकि चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के वेतन में दो से 4 हजार रुपए तक की वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी।

बता दे कि प्रदेश में वर्ष 2016 से पदोन्नति बंद है। अभी नए नियम भी नहीं बने हैं। ऐसे में 30 वर्ष से अधिक की सेवा पूरी करने वालों के लिए आगे बढ़ाने के कोई अवसर नहीं थे। जिसके बाद मुख्यमंत्री द्वारा वित्त विभाग को योजना बनाने के निर्देश दिए गए थे। अब करियर प्रोन्नयन योजना को स्वीकृति दी गई है। इसे लागू भी कर दिया गया है। वहीं अब इस प्रक्रिया से शासन पर 250 करोड रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार देखने को मिलेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News