मध्यप्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी, शिवराज सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला

up farmers

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के किसानों (Farmers) के लिए खुशखबरी है। देश में जारी किसान आंदोलन (farmer protest) के बीच मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार (Shivraj Government) एक और बड़ा फैसला लेने जा रही है। इसके तहत MSP पर किसान निजी केंद्रों पर भी गेहूं  (wheat) बेच सकेंगे, इसके लिए निजी क्षेत्र को भी क्रय केंद्र खोलने की अनुमति दी जाएगी।आइटीसी कंपनी सहित कुछ व्यापारी क्रय केंद्र खोलने की तैयारी में हैं।

MP School: 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने को लेकर मंत्री इंदर सिंह परमार का बड़ा बयान

दरअसल, अबतक राज्य नागरिक आपूर्ति निगम और राज्य विपणन सहकारी संघ (State Civil Supplies Corporation and State Marketing Cooperative Union) द्वारा ही गेहूं की समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदी होती आई है, लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के स्थगन की वजह से मंडी अधिनियम पुराने स्वरूप में आ गया है। जिसके बाद अब मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) निजी क्षेत्र को भी क्रय केंद्र खोलने की अनुमति देने की तैयारी कर रही है।इसके तहत व्यापारियों को यदि किसानों से सीधे उपज खरीदना है तो उन्हें क्रय केंद्र खोलने का लाइसेंस (License) लेना होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)