MP में ओला-वृष्टि से फसलें बर्बाद, भरपाई करेगी शिवराज सरकार, सर्वे के निर्देश

शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने ओला-वृष्टि से खराब हुई फसलों के नुकसान की भरपाई करने का ऐलान किया है । इस संबंध में तत्काल सर्वे के निर्देश दिए गए है।

शिवराज सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 14-15 फरवरी के बाद से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक बार फिर मौसम (Weather) में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। इन 48 घंटों में कई जिलों में जमकर बारिश (Rain) हुई और ओले गिरे, जिसके चलते फसलों (Crops) को भारी नुकसान पहुंचा है, अचानक हुई इस ओलावृष्टि ने किसानों (Farmers) को चिंता में डाल दिया है, हालांकि शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने ओला-वृष्टि से खराब हुई फसलों के नुकसान की भरपाई करने का ऐलान किया है । इस संबंध में तत्काल सर्वे के निर्देश दिए गए है।

यह भी पढ़े… Employment : 7 लाख युवाओं को रोजगार देने का प्लान तैयार, CM ने दिए यह निर्देश

दरअसल, किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल (Agriculture Minister Kamal Patel) ने मंगलवार सुबह ओला-वृष्टि (Hail storm) की सूचना मिलने पर संबंधित जिलों के कलेक्टर और कृषि उप संचालकों (Collector and Deputy Director of Agriculture) को मौका-मुआयना कर सर्वे कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया है कि ओला-वृष्टि से रबी फसलों (Rabi crops)को हुई क्षति की भरपाई सरकार करेगी। शिवराज सरकार किसान हितैषी सरकार है। हर प्रभावित किसान को नियमानुसार नुकसान का मुआवजा दिलाया जायेगा।

यह भी पढ़े… बजट 2021 : कृषि और किसान पर विशेष फोकस, ये बड़े ऐलान कर सकती है शिवराज सरकार

कृषि मंत्री पटेल ने बताया है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) के निर्देश पर ओला-वृष्टि से प्रभावित फसलों के सर्वे के साथ फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी (Photography & Videography) कराई जायेगी। गाँवों में क्षतिग्रस्त फसलों का आंकलन पंचायत प्रतिनिधियों (Panchayat Representatives ) की उपस्थिति में कराया जायेगा। प्रभावित किसानों को आरबीसी-6 (4) के अंतर्गत राहत प्रदान की जायेगी।

बता दे कि पिछले 48 घंटों में भोपाल और नरसिंहपुर समेत कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हुई है, जिससे फसलें प्रभावित हुई है।मौसम विभाग ने (Weather Department) 19 फरवरी तक  भोपाल (Bhopal), होशंगाबाद, इंदौर (Indore),  जबलपुर(Jabalpur), शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई है।इसका सबसे ज्यादा असर भोपाल, ग्वालियर(Gwalior), सागर, जबलपुर और चंबल संभाग में देखने को मिल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here