8th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, नए साल में आठवां वेतन आयोग लागू हुआ तो तीन गुना बढ़ेगी सैलरी!

hp news

8th Pay Commission Benefits : केंद्र सरकार लगातार सरकारी कर्मचारियों के हित के लिए घोषणाएं करती जा रही है। अभी कुछ समय पहले ही केंद्र सरकार द्वारा DA यानी महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई थी जिससे कर्मचारियों को मिलने वाला DA 42% से बढ़कर 46% हो गया था। इसके चलते न केवल उनकी ओवरऑल पे में वृद्धि हुई बल्कि TA में भी वृद्धि हुई।

अभी मिल रहा है 7वें वेतनमान का लाभ

अब खबरों की मानें तो सरकार 2026 तक 8वें वेतनमान को लागू करने की तैयारी में भी है। रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार 8वां वेतन आयोग बनाने की तैयारी में है, हालांकि अभी तक इसको लेकर सरकार द्वारा किसी भी तरह की घोषणा नहीं की गई है लेकिन इसे लेकर कई कर्मचारी संगठनों द्वारा भी केंद्र सरकार को लगातार पत्र लिखे जा चुके हैं। अभी हाल फिलहाल सभी सरकारी कर्मचारी 7वें वेतनमान के तहत फायदे उठा रहे हैं। खबरों की मानें तो यदि केंद्र सरकार 1 जनवरी 2026 से 8वें वेतनमान को लागू कर देती है तो इससे कर्मचारियों के वेतनमान में 44% की वृद्धि हो सकती है। इतना ही नहीं मिलने वाला फिटमेंट फैक्टर भी 3 गुना से ज्यादा बढ़ जाएगा।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।