सीएम डॉ. मोहन यादव ने बनाए मिट्टी के दीये, वोकल फॉर लोकल का संदेश दिया

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय उत्पादों का समर्थन करना न केवल हमारी सांस्कृतिक धरोहर को सुरक्षित रखने में सहायक है, बल्कि इससे आर्थिक विकास भी होता है। उन्होंने कहा कि “हमारा यह प्रयास पर्यावरण की सुरक्षा के साथ-साथ स्थानीय कला और संस्कृति के संवर्धन की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है। सभी को अपने क्षेत्र के उत्पादों और शिल्पकारों को प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि हमारी सांस्कृतिक धरोहर संरक्षित रहे और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिल सके।”

CM Dr. Mohan Yadav

CM Dr. Mohan Yadav made earthen lamps : सीएम डॉ. मोहन यादव ने आज चाक पर मिट्टी के दीये बनाए। भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने मिट्टी के खिलौने और कलाकृतियाँ बनाने वाले कारीगरों से मुलाकात की। इस अवसर पर उन्होंने कारीगरों के साथ मिलकर मिट्टी के दीये बनाए। इसी के साथ उन्होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “वोकल फॉर लोकल” के आह्वान को दोहराते हुए अपने क्षेत्र में बने स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने का संदेश भी दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय उत्पादों का उपयोग करना न केवल हमारी संस्कृति को सहेजने में मदद करता है, बल्कि आर्थिक समृद्धि में भी योगदान देता है। उन्होंने कहा कि ‘हमारा यह प्रयास पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ स्थानीय कला और संस्कृति को बढ़ावा देने की दिशा में एक सकारात्मक कदम साबित होगा। हम सभी को अपने स्थानीय उत्पादों और कारीगरों का समर्थन करना चाहिए, जिससे न केवल हमारी सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित किया जा सके, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूत बनाया जा सके।’

मुख्यमंत्री ने बनाए मिट्टी के दीये

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दिवाली से पहले आज राजधानी में मिट्टी के खिलौने और कलाकृतियाँ बनाने वाले कारीगरों से मुलाकात की। इसी के साथ उन्होंने स्वयं भी मिट्टी के दीये बनाए। आज भोपाल स्थित कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में “जलवायु परिवर्तन के लिए वैश्विक प्रयास: भारत की प्रतिबद्धता में राज्यों का योगदान” विषय पर आयोजित सम्मेलन में ये कलाकार भी शामिल हुए थे और यहीं सीएम ने उनसे मुलाकात की। ये देश के पहले राज्य-स्तरीय Pre-CoP जलवायु परामर्श सम्मेलन है जहां 200 से अधिक राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय क्लाइमेट लीडर्स, पर्यावरण विशेषज्ञ और प्रतिनिधि जलवायु परिवर्तन से संबंधित विषयों पर विमर्श कर रहे हैं। विशेषज्ञों और प्रतिनिधियों के विचार-विमर्श का उद्देश्य नवीनतम तकनीकी नवाचारों, नीति सुधारों और सामुदायिक प्रयासों के माध्यम से राज्य स्तर पर जलवायु अनुकूल उपायों को बढ़ावा देना है।

Vocal for Local को बढ़ावा 

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएँ देते हुए “वोकल फॉर लोकल” को बढ़ावा देने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी स्थानीय उत्पादों के उपयोग को प्रोत्साहित करते हैं और हमें भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पर्व त्योहार पर अपने आसपास के लोगों से ही खरीदारी करें।  सीएम ने खुद दीपावली के त्योहार के लिए स्थानीय बाजार में जाकर स्थानीय निर्मित उत्पाद खरीदने का संकल्प लिया। उन्होंने यह सुनिश्चित करने पर बल दिया कि गरीब और मजदूर परिवारों के सदस्य भूखे न रहें और सभी के जीवन में दीपावली का आनंद छा जाए। इस सामूहिक प्रयास में सभी को एक साथ मिलकर त्योहार मनाने की भावना का समावेश है। वहीं, “हर घर दीपावली” अभियान के तहत उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे अपने आसपास के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को दीपावली का त्योहार मनाने में सहयोग करें। इस पहल के माध्यम से, जो वस्तुएं हमारे घर में बेकार पड़ी हैं, वे दूसरों के लिए उपयोगी बन सकती हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News