भारतीय लड़की ने 140 भाषाओं में गीत गाने का रिकॉर्ड बनाया, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज

World Record

Sucheta Satish made a world record of singing in 140 languages : केरल की रहने वाली सुचेता सतीश ने 140 भाषाओं में गीत गाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होने दुबई में आयोजित एक कॉन्सर्ट में ये रिकॉर्ड कायम किया। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness Book of World Records) में इस सप्ताह की शुरुआत में इस उपलब्धि को आधिकारिक तौर पर प्रमाणित किया गया है।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज

सुचेता सतीश ने यह उल्लेखनीय उपलब्धि दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास सभागार में हुए कॉन्सर्ट में हासिल की। इसका विषय ‘कॉन्सर्ट ऑफ क्लाइमेट’ था और यहां कई देशों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। हालांकि कार्यक्रम का आयोजन 23 नवंबर 2023 को किया गया लेकिन विश्व रिकॉर्ड बनाने की सूचना हाल ही में प्राप्त हुई है। सुचेता के गाने का वीडियो ऑल इंडिया रेडियो ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है कि ‘केरल की सुचेता सतीश ने एकल संगीत कार्यक्रम के दौरान अधिकांश भाषाओं में गायन का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित करके संगीत इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।’

जलवायु परिवर्तन विषय पर आधारित कॉन्सर्ट

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार जलवायु परिवर्तन से संबंधित जागरूकता बढ़ाने के विषय पर ये कॉन्सर्ट आधारित था और सुचेता ने यहां 140 भाषाओं में परफॉर्म किया। दरअसल दुबई में COP28 जलवायु शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था और यहां 140 देशों ने भाग लिया था। इसीलिए सुचेता ने 140 का आंकड़ा चुनकर इतनी भाषाओं में गीत गाने का रिकॉर्ड कायम किया। अब सुचेता सतीश ने ये रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया है और उनकी सुरीली आवाजा वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। लोग उनकी इस प्रतिभा की जमकर प्रशंसा कर रहे हैं और देश का नाम ऊंचा करने के लिए दिल खोलकर बधाई दे रहे हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News