International Yoga Day : सीएम का जनता के नाम संदेश, किया ये आह्वान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) है और सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने इस अवसर पर जनता के नाम संदेश दिया है। इसमें उन्होने सभी से योग करने का आह्वान करते हुए कहा है कि इस माध्यम से हम खुद को निरोग रख सकते हैं। सीएम ने कहा कि नियमित योग करने से हमारी भीतर की जीवन शक्ति और ऊर्जा बढ़ती है।

वैक्सीनेशन महा अभियान के तहत इंदौर में बीजेपी कार्यकर्ताओं की अनोखी अपील, लोगों को बांटे पीले चावल

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि “शरीरमाद्यं खलु धर्मसाधनम्, अर्थात शरीर माध्यम है सब धर्म पालन करने का। पहला सुख है निरोगी काया। शरीर का स्वस्थ निरोग रहना हर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। शरीर को स्वस्थ रहने के लिए अगर कोई रामबाण है तो वो है योग। हम योग प्राणायाम अगर निरंतर करते हैं तो शरीर निरोगी बनता है, बुद्धि प्रखर होती है और हम क्षमतावान होते चले जाते हैं। हजारों साल पुरानी विधा है योग। यम नियम आसान प्राणायाम प्रत्याहार ध्यान धारणा समाधि, लेकिन हम अष्टांग योग की बात न भी करे लेकिन कम से कम रोज योगासन और प्राणायाम जरूर करें। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की पहल के कारण पूरी दुनिया योग का लाभ उठा रही है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है 21 जून और इस योग दिवस पर तो योग करना ही है लेकिन संकल्प लेना है कि हम प्रतिदिन योग करेंगे।”

सीएम ने कहा कि मैं स्वयं रोज योग प्राणायाम और सूर्य नमस्कार करता हूं इसलिये स्वयं 24 घंटे में से 18 घंटे काम कर लेता हूं। उन्होने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि मुझे कोरोना हुआ लेकिन छूकर निकल गया क्योंकि मैं प्राणायाम और योग करता था। गंभीर संक्रमण नहीं हुआ। योग और प्राणायाम से रोग प्रतिरोधक क्षमता बनता है। इसलिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर तो योग करें ही लेकिन प्रतिदिन योग को जीवन में सम्मिलित करके अपने शरीर को स्वस्थ निरोग प्रसन्न बनाए। रोज योग कीजिये और निरोग रहिये।