International Yoga Day : मध्य प्रदेश के पुरातत्व स्थलों पर होगा सामूहिक योग, तैयारी जारी

Atul Saxena
Published on -

International Yoga Day : साल के 365 दिनों में सबसे लंबे दिन 21 जून को पूरी दुनिया योग दिवस मनाती है, भारत सहित मध्य प्रदेश में भी इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, मप्र ने इस बार इसमें एक नवाचार किया है, शासन ने  9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को प्रदेश के 51 जिलों के पुरातत्व स्थलों पर नागरिकों के साथ सामूहिक योग के सत्र आयोजित करने का फैसला किया है। इसके पीछे वजह बताई गई है कि इससे लोगों को योग के महत्व के साथ पुरातत्व स्थलों के इतिहास और महत्व के बारे में जानकारी हो सकेगी।

51 जिलों में पुरातत्व महत्व के स्थलों पर होगा सामूहिक योग 

प्रदेश के जिन 51 जिलों के पुरातत्व महत्व के स्थलों का चयन सामूहिक योग के लिये किया गया है, उनमें मुरैना में मंदिर समूह बटेश्वर, ग्वालियर में मान सिंह महल परिसर, शिवपुरी में गाँधी भवन, गुना में बजरंगगढ़ किला, अशोकनगर में बादल महल चंदेरी और दतिया में महाराजा परीक्षित की छत्री हैं। सागर जिले में प्राचीन किला खुरई, दमोह जिले के हटा रंगमहल पैलेस, पन्ना में छत्रसाल पार्क स्थित मकबरा, छतरपुर जिले के प्रसिद्ध पुरातत्व स्थल खजुराहो का कंदरिया मंदिर प्रांगण, निवाड़ी जिले के ओरछा में जहाँगीर महल में सामूहिक योग सत्र होंगे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....