फसल खरीदी के बाद सामने आया कमल पटेल का बड़ा बयान, जल्द शुरु होगी यह सुविधा

कमल पटेल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज से शुरु हुई रबी की फसलों की खरीदी के बाद कृषि मंत्री कमल पटेल (Kamal Patel) का किसानों को लेकर बड़ा बयान सामने आया है। कमल पटेल ने कहा कि किसानों (Farmers) को बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिये प्रत्येक जिले में किसान OPD भी प्रारंभ की जायेगी। वही किसानों को मण्डियों में कैंटीन सुविधा भी उपलब्ध कराई जायेगी, जहाँ से वे किफायती दामों पर अन्य वस्तुएँ भी क्रय कर सकेंगे।। प्रारंभिक तौर पर चिन्हित मण्डियों में पेट्रोल पम्प (Petrol Pump) खोले जायेंगे, जिसे बाद में अन्य मण्डियों में विस्तारित किया जायेगा।

कृषि मंत्री कमल पटेल के कई बड़े ऐलान- किसानों के लिए बनेंगे प्रशिक्षण केन्द्र

कमल पटेल ने कहा कि  अभी हरदा और जबलपुर में कृषि ओपीडी संचालित की जा रही है। किसानों की सुविधा के लिये मण्डियों को आधुनिक बनाया जा रहा है। मण्डियों में ही किसानों को खाद, बीज, दवाई और कृषि उपकरण किफायती दामों पर मिलने की व्यवस्था की जा रही है।चना, मसूर और सरसों का उपार्जन गेहूँ (Wheat Procurement) के साथ होने से अब किसानों को अपनी उपज ओने-पौने दामों पर बेचने के लिये मजबूर नहीं होना पड़ेगा। फसल का बेहतर दाम मिलेगा, जिससे कि आत्म-निर्भर भारत (Aatmanirbhar Bhaarat) और आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश (Aatmanirbhar Madhya Pradesh)अभियान के संकल्प एवं सपने को साकार करने में मदद मिल सकेगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)