Kapurthala: कपूरथला के गुरुद्वारे में बेअदबी का मामला, स्वर्ण मंदिर में भी हो चुकी है ऐसी घटना

अगरतला गुरुद्वारे में स्वर्ण मंदिर की तरह बेअदबी का मामला मामला राजनीतिक और धार्मिक तूल पकड़ रहा है।

कपूरथला, डेस्क रिपोर्ट। स्वर्ण मंदिर की घटना से मिलती-जुलती एक और घटना अब Kapurthala निजामपुर गांव के गुरुद्वारा साहिब में हुई। सिविल अस्पताल कपूरथला के एसएमओ संदीप धवन ने इस हत्या की पुष्टि करते हुए जानकारी दी। कपूरथला के एसएसपी हरकंवलप्रीत सिंह ने ज़िले के निज़ामपुर गांव में चोरी का मामला होने की बात कहते हुए कहा कि ये मामला बेअदबी का नहीं है, बल्कि दरबार साहिब की घटना के बाद पैदा हुए हालात के कारण इसे इस तरह जोड़ा जा रहा है।

यहां भी देखें- खुशखबरी- केन्द्र की इस योजना में शामिल हो सकता है MP, किसानों को मिलेगा लाभ

गुरुद्वारे के ग्रंथी अमरजीत सिंह ने एक वीडियो में कहा कि उन्होंने गुरद्वारा साहिब में बेअदबी के इरादे से आए एक व्यक्ति को पकड़ा है। ग्रंथी ने कहा कि ये व्यक्ति सुबह क़रीब चार बजे गुरद्वारे में देखा गया और जब उसे उन्होंने पकड़ने की कोशिश की तो वो भाग गया।

यहां भी देखें- वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री का निधन, पार्टी में शोक लहर, आज होगा अंतिम संस्कार

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में एक व्यक्ति, ज़मीन पर लेटे व्यक्ति को लाठी से मार रहा है और पास में कुछ लोग दिखाई दे रहे हैं। एक व्यक्ति श्री दरबार साहिब कहता है कि इलाक़े में कुछ ऐसे लोग छोड़े हुए हैं और गांव के गुरद्वारे में उन्होंने सुबह एक शख़्स को पकड़ा है जिसका बेअदबी करने का इरादा था। ग्रंथी आगे कहा रहा हैं, “ये शख़्स बेअदबी के इरादे से गुरद्वारा साहिब निज़ामपुर मोड़ आया, ऊपर दरबार साहिब में गया, वहां सुखासन कमरे में जाने के बजाए सुखमनी साहिब वाले कमरे में घुस गया। उसने वहां सामान में कुछ खोजने की कोशिश की जिसके बाद, वहां लाइट चली जाती है, जिसके बाद ये नीचे आता है और सुबह 4 बजे जब मैं उठा और नहाने के लिए गया तो ये शख़्स मुझे आगे मिला।”

यहां भी देखें- वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री का निधन, पार्टी में शोक लहर, आज होगा अंतिम संस्कार

“मैंने भाग कर उसे पकड़ना चाहा तो ये मुझे धक्का देकर भाग गया। इसके पास हिंदू धर्म के ग्रंथ भी थे, उनकी भी बेअदबी के साथ यहां हमारे गुरद्वारा साहिब आया।” उन्होंने आगे कहा, “फिर सब ने मिलकर मुजरिम को पकड़ लिया और उसके बाद से वो सिर्फ एक ही बात कह रहा है कि वो दिल्ली से आया है और मेरी एक बहन भी बेअदबी करते हुए मारी गई है।”वीडियो में ग्रंथी कहता है, “मुझे लगता है कि रात को जो दरबार साहिब में बेअदबी हुई है, उस आधार ‘पर ये शख़्स उसी समूह का हो सकता है कि गांव और शहरों में ‘जाकर गुरु घर की बेअदबी करो।”

ये ग्रंथी कहते हैं, “सारी संगत (लोगों) से विनती है कि इस घटना की जानकारी ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचाई जाए और गुरद्वारा साहिब निज़ामपुर पहुंचें ताकि उक्त व्यक्ति को पंथक रियायतों के अनुसार जो धार्मिक सज़ा है वो इस व्यक्ति को दी जाए. अगर हमने इसे प्रशासन के हवाले कर दिया तो वो इसे मेंटल कहकर छोड़ देंगे।” एसएसपी हरकंवलप्रीत सिंह का कहना है कि चोर सिलेंडर चोरी करने के इरादे से गुरद्वारे में आया था।

“वहां गुरद्वारे के तीन कमरों में बनी पुलिस चौकी का एक पुराना मामला विवाद में है। वहां अब कोई चोर पकड़ा गया है, जो सिलेंडर चोरी करने आया था तो उसे बाबा ने अब बेअदबी बना दिया”। ” बात चौकी खाली कराने की है. वो अब मामले को तूल दे रहे हैं और इस बारे में फेसबुक पर भी जानकारी डाल दी है”। इस मामले के बाद पूरे पंजाब में सियासी मामला भी गरम हो रहा है। हर दल इस पर अपनी रोटी सेकने की कवायद में लगा हुआ है। परिणाम स्वरूप मामला धार्मिक और राजनीतिक तूल पकड़ रहा है ।