Ladli Behna Yojana : 36 लाख लाड़ली बहनों और हितग्राहियों को तोहफा, 5वीं किस्त के बाद अब CM ने जारी की रसोई गैस राशि, इन्हें मिलेगा लाभ

Pooja Khodani
Published on -
ladli behna yojana

Ladli Behna Yojana/Cylinder In RS 450 : मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लाभार्थियों और हितग्राहियों के लिए खुशखबरी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव से पहले महिलाओं को एक और बड़ी सौगात दी है। सीएम ने सिंगल क्लिक के माध्यम से 36 लाख से अधिक बहनों के खातों में गैस रिफिल योजना की 219 करोड़ की राशि जारी कर दी है।इसके तहत पीएम उज्जवला योजना हितग्राही और गैर उज्ज्वल लाडली बहनों के लिए 450 में गैस रिफिल की सब्सिडी दी जाएगी।

36 लाख से अधिक बहनों को मिला लाभ

दरअसल, आज भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदेश की 36 लाख से अधिक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हितग्राहियों और लाड़ली बहनों के खाते में गैस रिफिल योजना की ₹219 करोड़ की अनुदान राशि अंतरित कर सभी को बधाई व शुभकामनाएं दीं। इसके तहत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और लाड़ली बहना योजना की 36.62 लाख बहनों को सौगात दी गई है। श्रावण मास में गैस सिलेंडर रिफिल ₹450 में उपलब्ध कराने हेतु ₹219 करोड़ की राज्य अनुदान राशि का अंतरण की गई है।

450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने बहनों को सावन के महीने में गैस सिलेंडर 450 रुपए में देने को कहा था,
इस बार सावन के दो महीने पड़ रहे हैं। ऐसे में हमने फैसले किए हैं कि सावन के दोनों महीनों की राशि देंगे। साथ ही आगे भी हम बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देंगे। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पूरे प्रदेश से 36 लाख 62 हजार आवेदन आए हैं।

जो बहनें रह गई, उनके खाते में जल्द भेजेंगे राशि

सीएम ने कहा कि मेरी बहनों की जिंदगी बेहतर बने, उनकी सारी तकलीफें दूर हो जाएं, जिंदगी में कोई कष्‍ट न रहे, यही मेरी जिंदगी का मिशन है। गुरूवार ही मैंने फैसला किया कि नौकरियों में 35 प्रतिशत भर्ती बेटियों की ही करूंगा।मैं कितना भाग्‍यशाली भाई हूं, मेरी 1 करोड़ 32 लाख बहनें हैं और यह परिवार निरंतर बढ़ता जा रहा है।आज मैं अपनी 36 लाख 62 हजार बहनों को उनके खाते में रसोई गैस सिलेंडर के पैसे आने की बधाई देता हूं।अगर कोई बहन रह गई है, तो उनके खाते में भी पैसे डाल दिये जाएंगे। आपकी जिंदगी आसान बने, आपको कभी मजबूर न होना पड़े, इसके लिए मैं सरकार चला रहा हूं।

इन बहनों को मिलेगा लाभ

  •  प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी बहनों के खाते में अनुदान राशि ऑयल कम्पनी द्वारा डाली जाएगी और यह अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा ऑयल कम्पनी को दी जाएगी। ऐसी लाड़ली बहनें जो उज्जवला योजना की लाभार्थी नहीं है, उनके बैंक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी।
  • गैस सिलेंडर पर यह अनुदान, लाड़ली बहनों को हर महीने एक गैस रिफिल पर मिलेगा। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी लाड़ली बहनों के खाते में अनुदान राशि आइल कम्पनी द्वारा डाली जाएगी और यह अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा आइल कम्पनी को दी जाएगी।
  • ऐसी लाड़ली बहनें जो उज्जवला योजना की लाभार्थी नहीं हैं उनके बैक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी।यदि भविष्य में कभी गैस रिफिल करने की दरें बदलती हैं तो उसके अंतर की राशि की पूर्ति राज्य सरकार करेगी।
  • उज्जवला योजना के अंतर्गत पंजीकृत 82 लाख उपभोक्ता के अलावा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत लगभग 15 लाख महिलाएं (एलपीजी कनेक्शनधारी) भी इसकी पात्र होने का अनुमान है। उज्जवला योजना की हितग्राही लाड़ली बहना योजना की भी हितग्राही है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News