Lata Mangeshkar : अयोध्या में लता मंगेशकर की स्मृति में चौक का नामकरण, इंदौर में अलंकरण समारोह

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कुछ लोग ऐसे होते हैं कि बस उनका नाम ही काफी होता है उनकी शख्सियत बयान करने के लिए। जब हम लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का नाम लेते हैं तो कानोंं में जैसे मिश्री की डलियां घुल जाती हैं..आसपास सितार बजने लगते हैं..आसमान से सुरों की बारिश होने लगती है और पाते हैं कि हम एक ऐसे युग के साक्षी बने हैं जिसमें लता जी जैसी अद्भुत गायिका हुई हैं। उनका नाम लेने के बाद कुछ और कहने सुनने की गुंजाइश कहां रह जाती है। हम संगीत के बारे में जितना लिख नहीं सकते..पढ़ समझ नहीं सकते, उतना काम वे कर गई हैं। हम बस ये कर सकते हैं कि उनकी मधुर आवाज़ सुनें और अपने मन आत्मा को पवित्र कर लें।

कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, वित्त विभाग ने जारी की अधिसूचना, वेतन बढ़कर होंगे 38100 रुपए, अक्टूबर में भुगतान

आज 28 सितंबर को स्वर कोकिला लता मंगेशकर महान गायिका लता मंगेशकर की 93वीं जयंती है। इस अवसर पर अयोध्या (Ayodhya) में उनके नाम पर स्मृति चौक (Lata Chauk) बनाया गया है और यहां 14 टन वजनी 40 फीट बड़ी वीणा (Veena) की मूर्ति स्थापित की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (OM Narendra Modi) आज इस चौक का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। आज लता दीदी को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम ने ट्वीट किया है कि ‘लता दीदी को उनकी जयंती पर याद करते हुए बहुत सारी स्मृतियां कौंध रही हैं। अनगिनत संवाद के दौरान उन्होने मुझपर स्नेह बरसाया। मुझे खुशी है कि अयोध्या में उनके नाम पर एक चौक का नामकरण किया गया है। ये भारत की एक महान शख्सियत को सच्ची श्रद्धांजलि है।’


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।