मप्र पंचायत चुनाव: दिसंबर में तारीखों का ऐलान! कलेक्टर आज देंगे रिपोर्ट, अधिकारियों को जिम्मेदारी

पंचायत चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 6 दिसंबर के बाद कभी भी मध्य प्रदेश में पंचायत चुनावों (MP Panchayat Election 2021) की आचार संहिता और तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।आज मंगलवार 30 नवंबर 2021 को सभी कलेक्टर पंचायतों के पदों और उनके आरक्षण की जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त (State Election Commission Commissioner) को सौंपेंगे और वही वर्ष 2014 की स्थिति में मतदाताओं की प्रारंभिक सूची का प्रकाशन 29 नवंबर को कर दिया गया है और 3 दिसंबर के दोपहर 3 बजे तक प्रत्येक मतदान केन्द्र स्तर पर BLO द्वारा दावे आपत्ति प्राप्त किये जायेंगे और 4 दिसंबर तक इनका निराकण किया जायेगा।फिर 6 दिसंबर 2021 को फोटोयुक्त मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी।

इंस्पायर अवार्ड योजना: MP की बेटी ने पाया देश में प्रथम स्थान, 2 दिसंबर को मिलेगा सम्मान

संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार 5 दिसंबर तक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा निराकृत दावा आपत्ति आवेदन पत्रों की ERMS, में प्रविष्टि, दावे आपत्ति की चैकलिस्ट तैयार करना और चैकलिस्ट की जांच कर त्रुटि सुधार उपरांत वेण्डर को वापस करने की कार्यवाही की जायेगी। 5 दिसंबर को ही रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं वेण्डर द्वारा फोटोयुक्त और फोटोरहित अंतिम मतदाता सूची जनरेट कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा फोटोरहित अंतिम मतदाता सूची को वेबसाईट पर अपलोड करने की कार्यवाही की जायेगी तथा वेण्डर फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची को मुद्रित कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध करायेगा। रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा 6 दिसंबर 2021 को फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची का ग्राम पंचायत तथा अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन किया जायेगा, अंतिम मतदाता सूची की फोटोरहित CD विक्रय के लिए उपलब्ध कराई जायेगी और फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची के सार्वजनिक प्रकाशन का प्रमाणपत्र स्कैन कर अपलोड करने की कार्यवाही की जायेगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)