Lockdown 2022 : नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, राज्य में प्रतिबंध का दौर शुरू

रात के समय नए साल के जश्न के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। पब, रेस्तरां, बार 60% बैठने की क्षमता के साथ संचालित हो सकते हैं।

Lockdown

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। एक बार फिर से नया साल लॉकडाउन (Lockdown 2022) की तरफ अग्रसर हो रहा है। कोरोना (corona) के बढ़ते केसों के साथ ही कई राज्य में लॉकडाउन जैसी स्थिति लग गई है। कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron varient) द्वारा ईंधन के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए फिर से कोरोना प्रतिबंध लगाए हैं। दिल्ली, मुंबई फोकस में हैं क्योंकि दोनों शहरों में पिछले सप्ताह से कोरोना मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि देखी जा रही है।

इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना प्रतिबंधों की जाँच करें

दिल्ली

जैसा कि राष्ट्रीय राजधानी में पाजिटिविटी रेट इस सप्ताह की शुरुआत में .5% थी। सरकार ने रात के कर्फ्यू, रेस्तरां, बार, सार्वजनिक परिवहन में बैठने की क्षमता पर एक नया सेट प्रतिबंध लगाया। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच रात का कर्फ्यू लागू रहेगा। Restaurant, Bar और सार्वजनिक परिवहन को 50% बैठने की क्षमता पर संचालित करने की अनुमति है। नए साल की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम या सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

मुंबई

महाराष्ट्र सरकार ने भी सार्वजनिक स्थानों पर रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच पांच से अधिक व्यक्तियों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है। मुंबई, नोएडा और गुड़गांव में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा। मुंबई पुलिस ने आज 1 जनवरी से शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे के बीच समुद्र तटों, खुले मैदानों, समुद्र के चेहरे, सैरगाह, उद्यान, पार्क या इसी तरह के सार्वजनिक स्थानों पर जाने पर 12 घंटे का प्रतिबंध लगा दिया है। यह आदेश 15 जनवरी तक प्रभावी रहेगा।

Restaurant, Gym, सिनेमाघर को 50 फीसदी क्षमता पर संचालित करने का निर्देश दिया गया है। विवाह के मामले में उपस्थित लोगों की अधिकतम संख्या 50 व्यक्तियों तक सीमित होगी, चाहे वह संलग्न स्थानों में हो या आकाश के लिए खुला हो। अंतिम संस्कार के मामले में, उपस्थित लोगों की अधिकतम संख्या 20 व्यक्तियों तक सीमित होगी।

Read More : MP Corona : क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक आज, सीएम शिवराज ले सकते हैं बड़ा फैसला

चंडीगढ़

केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन ने सार्वजनिक स्थानों, होटलों, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि में बिना टीकाकरण वाले या आंशिक रूप से टीकाकरण वाले वयस्कों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया है। Omicron वैरिएंट डेल्टा की तुलना में तेजी से फैल सकता है और यहां तक ​​कि पूरी तरह से टीके लगाने वाले को भी प्रभावित कर सकता है।

कर्नाटक

राज्य सरकार ने पब, रेस्तरां और होटलों में नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिया है। 7 घंटे का रात्रि कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। रेस्तरां, होटल, क्लब, पब को 50% बैठने की क्षमता के साथ संचालित करने का निर्देश दिया गया है।

गोवा

राज्य सरकार द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के अनुसार, पार्टियों में शामिल होने या रेस्तरां में प्रवेश करने के लिए पूर्ण टीकाकरण प्रमाण पत्र या कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य है।

केरल

रात के समय नए साल के जश्न के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। Pub, रेस्तरां, Bar 60% बैठने की क्षमता के साथ संचालित हो सकते हैं।

गुजरात

अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जूनागढ़, जामनगर, भावनगर और गांधीनगर में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा।

उड़ीसा

ओडिशा सरकार ने 2 जनवरी, 2022 तक नए साल के जश्न पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। राज्य ने राज्य भर में होटलों, क्लबों, रेस्तरां, पार्कों, सम्मेलन हॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर नए साल पर रात्रि समारोह पर प्रतिबंध लगा दिया है।