मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव, ठंडी हवाओं ने बढ़ाई सिहरन, तापमान में गिरावट, जल्द सक्रिय होगा नया सिस्टम, जानें IMD अपडेट

mp weather

MP Weather Update Today : दिवाली के बाद मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही सर्द हवाओं के चलते ठंड का असर तेज होने लगा है। फिलहाल एक हफ्ते तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने के आसार हैं। इस दौरान रात के तापमान में कुछ और गिरावट हो सकती है।आगामी 19 नवंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से रात के तापमान में फिर से बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी, लेकिन इसके जाते ही तापमान तेजी से गिरेगा और कड़ाके की ठंड़ पड़ना शुरू होने क अनुमान है।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वर्तमान में उत्तर भारत क्षेत्र में कोई भी प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। हवाओं का रुख उत्तरी एवं उत्तर-पूर्वी बना हुआ है। इस वजह से दिन-रात के तापमान में गिरावट होने लगी है। अगले हफ्ते एक प्रभावी पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में सक्रिय होने के संकेत मिल रहे हैं, उसके बाद हवाओं का रुख बदलने से तापमान में धीरे-धीरे कुछ बढ़ोतरी होने के भी आसार हैं और बादल छाएंगे, लेकिन इसके जाते ही ठंड का असर तेज होगा और तापमान में भी गिरावट आना शुरू हो जाएगी।दिन में भी ठंड का असर तेज होगा।

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से ग्वालियर चंबल संभाग सागर संभाग के साथ-साथ निमाड़ी, छतरपुर, टीकमगढ़ में मौसम में बदलाव आने की संभावना है और 22 नवंबर तक इसका प्रभाव प्रदेश के मौसम में देखने को मिलेगा। वही 20 नवंबर के बाद प्रदेश में तेज ठंड का दौर शुरू हो जाएगा, इसके साथ ही प्रदेश में कई जगहों पर आने वाले 2 से 3 दिनों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी होने से तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जाएगी।

पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम का मिजाज

एमपी मौसम विभाग की माने तो फिलहाल हवाओं का रुख उत्तरी व उत्तर-पूर्वी होने से उत्त प्रदेश के साथ ही मध्य प्रदेश में भी ठंड बढ़ने लगी है, प्रदेश में इस समय दिन और रात के तापमान में सामान्य से ज्यादा अंतर देखने को मिल रहा है। अगले तीन से चार दिनों तक तापमान इसी प्रकार बने रहने की संभावना है। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय हो सकता हैं. जिससे कुछ जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। अगले कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर भारत के साथ ही प्रदेश के उत्तरी हिस्से में देखने को मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News